कोविड-19 अपडेट…5000 टेस्ट, 500 से अधिक स्वस्थ और 5 की हुई मौत

अभी भी 3058 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट का आना है बाकी.
गुरुग्राम में मरने वालों की संख्या पहुंच गई 784 तक

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम ।   स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक गुरुवार को 5493 कोविड-19 के नेगेटिव या पॉजिटिव जांच के वास्ते सैंपल कलेक्ट किए गए । बीते 24 घंटे में ही 573 लोग स्वस्थ होने वालों में शामिल हैं । इसके साथ ही कोविड-19 के कारण पांच मौत होना भी बताया गया है । कथित रूप से जिस तेजी से कोरोना कोविड-19 के सैंपल लेने में गिरावट या फिर कमी निकल कर सामने आ रही है , उसके अनुपात में ही जिला गुरुग्राम में पॉजिटिव केस की संख्या भी दर्ज की जा रही है ।

गुरुवार को जिला गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 के पॉजिटिव केस एक लंबे अंतराल के बाद 200 से कम कुल 171 दर्ज किए गए हैं । जबकि बीते 24 घंटे के दौरान स्वस्थ होने वालों की संख्या 573 बताई गई है। जिस प्रकार से कोविड-19 की जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करने के आंकड़े स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बताए जा रहे हैं , उससे यही महसूस होने लगा है कि जिला गुरुग्राम में कथित रूप से अधिकतम लोगों के कोविड-19 के नेगेटिव अथवा पॉजिटिव की जांच के वास्ते सैंपल कलेक्ट किए जा चुके हैं और अब इतनी पर्याप्त संख्या में लोग ही नहीं बचे हैं कि उनके सैंपल जांच के लिए कलेक्ट किए जाएं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है जिला गुरुग्राम में अभी भी 2554 कोविड-19 के एक्टिव केस मौजूद है । इसके विपरीत 2145 व्यक्ति होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं ।

कोविड-19 की विभिन्न कैटेगरी के 399 और 10 पीड़ित अलग-अलग अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ के लिए उपचाराधीन हैं । बीते 24 घंटे के दौरान गुरुवार को कोविड-19 से बचाव के लिए 4701 लोगों के द्वारा वैक्सीनेशन की पहली डोज ली गई , दूसरी डोज लेने वालों की संख्या 598 बताई गई है । इस प्रकार से अभी तक कुल मिलाकर वैक्सीनेशन की पहली और दूसरी 654970डोज  दी जा चुकी है । बहरहाल गुरुवार का दिन जिला गुरुग्राम में कोविड-19 के पॉजिटिव केस के संख्या को देखते हुए निश्चित बहुत बड़ी राहत प्रदान करने वाला रहा है । क्योंकि पॉजिटिव केस की संख्या अब 200 से भी नीचे दर्ज की गई है । जिला गुरुग्राम में अभी तक 179427 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं , वही स्वस्थ होने वालों की संख्या 176089 बताई गई है। डीसी डॉ यश गर्ग ने कहा कि जिला वासियों के सहयोग से कोरोना के संक्रमण पर ब्रेक लगे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने का एक ही मंत्र है और वह है कि हम घर से बाहर निकले तो नाक और मुंह को ढकते हुए मास्क पहने, एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी रखें और साबुन से हाथ धोते रहे या अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से अपने हाथों को सैनिटाइज करें। उन्होंने कहा कि महामारी की रोकथाम में जिला वासियों का सहयोग बहुत जरूरी है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!