लोग टीकाकरण से डरते हैं, कई तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही. कोरोना को हराने के लिए जन जागरूकता और वैक्सीन दोनों जरूरी

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।  एक कहावत है कि इलाज से बचाव बेहतर है। आज हम सभी भारतीयों को इस पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है. इस महामारी ने कई जिंदगियां तबाह कर दी हैं। लाखों लोग मारे गए। लेकिन अब हमारे पास इस बीमारी से लड़ने के लिए एक हथियार के रूप में वैक्सीन उपलब्ध है। यह बात जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्य सभा सांसद रहे पूर्व केंद्रीयमंत्री शरद यादव नें कही है।

उन्होंने कहा कि समाज में कई लोग टीकाकरण से डरते हैं, कई तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। यह पूरी तरह गैर जिम्मेदाराना है। हमें मिलकर इस महामारी से लड़ना है। ऐसे में हमें समझना चाहिए कि वैक्सीन ही एकमात्र विकल्प है। कोरोना को हराने के लिए जन जागरूकता और वैक्सीन दोनों ही जरूरी है। इस समय कोरोना संक्रमण को रोकने की सबसे कारगर दवा वैक्सीन है। वैज्ञानिकों के मुताबिक वैक्सीन मिलने के बाद तीसरी लहर में हमें संक्रमण से लड़ने में काफी मदद मिलेगी और अगर पूरे देश में टीकाकरण हो गया तो देश की जनता को भविष्य में लॉकडाउन जैसे कड़े फैसलों का सामना नहीं करना पड़ेगा. उदाहरण के लिए, हाल ही में अमेरिका ने 60 प्रतिशत टीकाकरण के बाद खुद को मास्क मुक्त देश घोषित किया।

पूर्व केंद्रीयमंत्री के द्वारा निवेदन किया गया है कि अपने सगे-संबंधियों को बचाएं और समाज व देश के हित में अपना योगदान दें। स्वयं टीका लगवाएं और परिवार के प्रत्येक सदस्य को टीका लगवाएं। साथ ही सभी को प्रेरित करें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित होने के साथ-साथ असरदार भी है। मैंने भी एक जिम्मेदार नागरिक बनकर अपना कर्तव्य निभाया है और वैक्सीन की पहली खुराक ले ली है। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार और राज्य सरकारों से भी अनुरोध किया हैं कि इस टीकाकरण की प्रक्रिया को और गति दें और प्रक्रिया को सरल बनाएं ताकि प्रत्येक नागरिक इस सुविधा का लाभ उठा सके।

इसके अलावा पूर्व केंद्र्रीयमंत्री शरद यादव नें देश में कार्यरत सभी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और डॉक्टरों और विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों का धन्यवाद करते कहा है कि जो इस कठिन समय में अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं, विषम परिस्थितियों में अपनी जान जोखिम में डालकर मानवता को बचाने का इन सभी योद्धाओं का कार्य सराहनीय है।

error: Content is protected !!