सरकार ने योजनाओं में संशोधन कर आमजन को पहुंचाई राहत: नवीन गोयल

-कोरोना से या प्राकृतिक कारण से मृत्यु होने पर मिलेगा मुआवजा
-हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत मिलेगा लाभ
-कोरोना होने पर बीपीएल व इससे बाहर के लोगों का मुफ्त उपचार कराएगी सरकार

गुरुग्राम। भाजपा युवा नेता नवीन गोयल ने कोरोनाकाल में प्रदेश सरकार द्वारा संशोधित की गई विभिन्न योजनाओं को जनहित में बताते हुए कहा कि ऐसा करके सरकार ने आम व गरीब व्यक्ति को लाभ पहुंचाने का काम किया है। अगर कोरोना महामारी से या अन्य किसी कारण से परिवार के मुखिया (कमाने वाले) की मृत्यु हो जाती है तो परिवार को आर्थिक सहायता इन योजनाओं के माध्यम से दी जाएगी। ऐसे में इन योजनाओं के तहत पीडि़त परिवारों को राहत मिल सकेगी।  

नवीन गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत भी संशोधन किया गया है। कोरोना महामारी या अन्य किसी कारण से मृत्यु होने पर सरकार की ओर से 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। निर्णय लिया गया है कि सभी बीपीएल परिवार जिनकी वार्षिक आय 180000 रुपये या फिर इससे कम है। जिनकी उम्र 18 से 50 साल के बीच है। यदि उनकी मृत्यु हो जाती है तो उनको मुआवजे की राशि प्रदान की जाएगी। अगर मृत्यु 1 मार्च 2021 से 31 मई 2021 के बीच कोरोना महामारी से हुई है तो दो लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। यदि मृत्यु 31 मई 2021 के बाद कोरोना संक्रमण समेत अन्य किसी प्राकृतिक कारण से होती है तो भी हरियाणा परिवार समृद्धि योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत दो लाख रुपये का मुआवजा परिवार को दिया जाएगा।

इसके अलावा प्रदेश सरकार ने बीपीएल व बीपीएल की श्रेणी से बाहर गरीबों के उपचार को लेकर भी बड़ी घोषणा की है। इन श्रेणियों के किसी भी व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने पर उसके उपचार का पूरा खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी। नवीन गोयल के मुताबिक यह आम, गरीब व्यक्ति के लिए बहुत बड़ी राहत है। क्योंकि जो लोग खुद से अच्छा उपचार लेने में सक्षम नहीं हैं। आर्थिक हालत ठीक नहीं हैं, उनके लिए सरकार की यह योजना बहुत लाभाकारी होगी। हालांकि वे ईश्वर से कामना करते हैं कि कोरोना महामारी से सभी बच रहें। गुरुग्राम में अब कोरोना पर शिकंजा कसता जा रहा है। जल्द ही कोरोना के केसों की संख्या जीरो होने की उम्मीद है।

Previous post

आसिफ हत्याकांड खेडा खलीलपुर पर उप नेता कांग्रेस विधायक दल आफ़ताब अहमद ने लिखा मुख्यमंत्री खट्टर को पत्र

Next post

बजरंगलाल अग्रवाल को अखिल भारतीयअग्रवाल सम्मेलन प्रदेश इकाई का प्रदेश मंत्री नियुक्त किया

You May Have Missed