– *यह डाटा गुरुग्राम जिला में कोविड प्लानिंग में सिद्ध होगा मददगार – सुधीर राजपाल* 
– *मुख्यमंत्री ने सोमवार को किया था सेंटर का शुभारंभ* 
– *गुरुग्राम वासी भी देख सकते हैं कोरोना अपडेट* 

*गुरुग्राम 19 मई।* गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए )के कार्यालय में कोविड-19 महामारी के प्रबंधन को लेकर शुरू किए गए इंटीग्रेटेड कमांड एवं रेस्पॉन्ड कंट्रोल सेंटर (आई सी आर सी सी) से गुरुग्राम जिला प्रशासन को उपयोगी डाटा मिलना शुरू हो गया है, जिसका उपयोग कोविड-19 को नियंत्रित करने की प्लानिंग में किया जा सकता है।

इस सेंटर का सोमवार को ही प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अपने गुरुग्राम दौरे के दौरान शुभारंभ किया था। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा गुरुग्राम जिला ने कोविड के लिए नियुक्त मॉनिटरिंग एवं समीक्षा अधिकारी सुधीर राजपाल ने बताया कि आईसीआरसीसी पर कोविड-19 मरीजों का पूरा डाटा उपलब्ध है जिसमें नक्शे पर यह देखा गया है कि जिला के किस एरिया में संक्रमित मरीजों की संख्या ज्यादा है। इसमें डाटा गांव वाइज तथा वार्ड वाइज, दोनों तरीके से देखा जा सकता है कि किस गांव अथवा वार्ड में पिछले 24 घंटे में कितने संक्रमित मरीज पाए गए हैं और अब तक कुल मिलाकर वहां पर कितने लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। श्री राजपाल ने कहा कि यह डाटा प्रशासन और सरकार के लिए भविष्य की प्लानिंग करने के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा। डाटा का अध्ययन करके क्षेत्रवार स्क्रीनिंग के लिए टीमें लगाने, टीकाकरण तथा टेस्टिंग के कैंप लगाने आदि के बारे में योजना बनाई जा सकती है।

उन्होंने बताया कि जब जिला का कोई भी व्यक्ति onemapggm.gmda.gov.in पोर्टल पर जाएगा तो वह अंग्रेजी, हिंदी या पंजाबी में से किसी भी भाषा में कॉविड मरीजों के डाटा को देख सकता है। पोर्टल पर नागरिकों, बिजनेसमैन और सरकार के विभागों के लिए विस्तृत जीआईएस मैप उपलब्ध है। इसमें आप कोरोना अपडेट्स, संक्रमित मरीजों का अस्पताल में भर्ती होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, कोविड-19 सिटीजन सर्विसेज आदि आसानी से देख सकते हैं और अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना अपडेट पर क्लिक करने पर 4 विषय स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे, जिसमें हॉस्पिटल बेड की उपलब्धता, कॉविड- एचआर डैशबोर्ड, एचआर हील और कोविड-19 रिपोर्ट रिजल्ट। उन्होंने बताया कि कोविड-एचआर डैशबोर्ड पर क्लिक करने पर आप गुरुग्राम में अब तक मिले पॉजिटिव केस की संख्या, एक्टिव केस, रिकवर हुए मरीजों की संख्या आदि का डाटा देख सकते हैं। यही नहीं आप यहां पर ‘ गुरुग्राम कोविड-19 डेंसिटी मैप’ को देख सकते हैं, जिस पर क्लिक करने पर आपके सामने नगर निगम का वार्ड वार नक्शा प्रदर्शित होगा जहां पर लाल रंग से उस एरिया को दर्शाया गया है जहां पर कोरोना के केस ज्यादा है। इसी प्रकार, ‘गुरुग्राम लाइन लिस्ट हॉटस्पॉट’ पर क्लिक करके आप आसानी से देख सकते हैं कि जिला के किन किन क्षेत्रों में कोरोना का प्रकोप ज्यादा है। यही नहीं, इसके साथ में ही यदि आप और ज्यादा विस्तृत डाटा देखना चाहते हैं तो ‘मोर डीटेल्स’ पर क्लिक करें जहां पर आपके सामने गुरुग्राम जिला का पूरा डैशबोर्ड प्रदर्शित होगा। इसमें दर्शाया गया है कि जिला में कोरोना टेस्टिंग के लिए अब तक कितने सैंपल लेकर भेजे जा चुके हैं, उनमें से कितने लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई, कितने सैंपलो का रिजल्ट नहीं आया है। जिला का पॉजिटिविटी रेट क्या है, कोरोना की वजह से मृत्यु दर कितनी है आदि। कहने का तात्पर्य है कि इस सेंट्रल के पोर्टल पर कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध है। यहां पर डॉक्टर से संपर्क करने के लिए डेडीकेटेड हेल्पलाइन नंबर  180 0572 8283 तथा अन्य हेल्पलाइन और टोल फ्री नंबर भी प्रदर्शित किए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि यह सैंटर विभिन्न माध्यमों से कोविड पाॅजिटिव आने वाले मरीजों तक सक्रिय रूप से पहुंचेगा। कोविड संक्रमित मरीज जिला गुरूग्राम की कोविड हैल्पलाइन नंबर-1950 और वाट्सएप चैटबाॅट (9643277788) तथा राज्य सरकार के वैब पोर्टलों के माध्यम से जिला प्रशासन तक पहुंच सकते हैं।     

इस सैंटर पर सभी मरीजों का रियल टाइम आंकलन और कोविड महामारी के ट्रैंड से जुड़ा डेटा उपलब्ध होगा। जीएमडीए की जीआईएस टीम ने चीफ साइंटिस्ट डॉक्टर सुल्तान सिंह के नेतृत्व में इंटीग्रेटिड डैशबोर्ड तैयार किया है जो इस सैंटर के माध्यम से मरीजों को सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक है।  

हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में प्रदेशवासियों तथा गरीबों के लिए निजी अस्पतालोें में आर्थिक सहायता देने की योजना शुरू की गई है। इस योजना को भी जीएमडीए पोर्टल के साथ जोड़ा गया है। योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक अस्पताल को उसके यहां उपलब्ध बैड , दाखिल और डिस्चार्ज किए गए मरीजों की जानकारी प्रतिदिन – https://gmdahrheal.in  पर अपडेट करनी होंगी। ध्यान रहे कि योजना के तहत हरियाणा के कोविड मरीज को दाखिल करने वाले निजी अस्पताल को एक हजार रूप्ये प्रतिदिन , जोकि अधिकतम सात दिनों के लिए 7 हजार रूप्ये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। बीपीएल श्रेणी के लिए यह राशि 5 हजार प्रतिदिन और अधिकतम 7 दिनों के लिए 35 हजार रूप्ये निर्धारित की गई है। इस पोर्टल पर बीपीएल और नाॅन बीपीएल तथा हरियाणा से बाहर के जो भी मरीज दाखिल होंगे उनका दाखिल होने की तिथि तथा डिस्चार्ज की तिथि भी प्रदर्शित होगी। मरीज के दाखिल होते ही अस्पताल को प्रोत्साहन राशि के बारे में सूचना मिल जाएगी। 

error: Content is protected !!