जागरूकता अभियान का दिखा असर, सामुहिक हुक्का पीने तथा ताश खेलने पर लगा विराम।

गुरूग्राम, 19 मई। जिला सूचना एंव जनंसपर्क अधिकारी कार्यालय के वाहनों द्वारा कोविड-19 को लेकर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में किए जा रहे प्रचार का असर दिखाई देने लगा है। विभाग के प्रचार वाहन ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में प्रतिदिन 30 से अधिक गांवों में जाकर लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

उपायुक्त के निर्देशानुसार चलाए जा रहे प्रचार अभियान के तहत अब तक जिला के लगभग 300 गांवों में प्रचार कार्य किया जा चुका है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में किए जा रहे प्रचार का असर नजर आने लगा है। सरकार द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बारे में भी प्रचार वाहनों के माध्यम से विभाग के कर्मचारी लोगों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं। पिछले लगभग 15 दिनों से चलाए जा रहे इस प्रचार अभियान के बाद लोगों ने ताश खेलना, हुक्का पीना और सामुहिक चाय पीना आदि बंद कर दिया है। गली- मोहल्लों में हुक्का पीने वाले बड़े बुजुर्गों ने भी संक्रमण के प्रभाव के कारण अपनी बैठकों पर पूर्ण विराम लगा दिया है।

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक एनसीआर आर एस सांगवान ने बताया कि विभाग का प्रचार वाहन लगातार कोरोना को लेकर जागरूक कर रहा है। इस दौरान लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव तथा हैल्पलाइन नंबर-1950 के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही कोरोना रोधी टीकाकरण संबंधी जानकारी तथा टीकाकरण शिविरों के बारे में भी बताया जा रहा है। जागरूकता अभियान की इस कड़ी में गांवों में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों व सरकार द्वारा जारी नियमों की पालना को लेकर जागरूक किया गया। इस वैश्विक महामारी की चैन को तोडने के लिए लोग अपने घरों पर ही रहें। किसी जरूरी कार्य के लिए ही घर से बाहर निकले। प्रत्येक व्यक्ति अपने मुंह पर फेस मास्क लगाए, सोशल डिस्टेंस बनाए रखे तथा बार-बार अपने हाथों को साबुन से धोए तथा सैनेटाईजर का प्रयोग करें।

error: Content is protected !!