चंडीगढ़, 16 मई- वर्तमान महामारी के दौरान जनता तक पहुंचने और वर्तमान संकट को दूर करने के लिए एक और पहल में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष श्री राजन गुप्ता ने हालसा के प्रशासनिक भवन से ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ का उद्घाटन किया। हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने रोटरी मिडटाउन चण्डीगढ़ और बडी कैब्स के सहयोग से जरूरतमंद व्यक्तियों को आवश्यक राहत प्रदान करने के उद्देश्य से इस परियोजना की शुरूआत की है।

इस अवसर पर अपनी लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से मीडिया को संबोधित करते हुए न्यायाधीश श्री गुप्ता ने समाज के सभी वर्गों से कोविड राहत कार्य में अपनी क्षमता के अनुसार अधिकतम योगदान देने का आह्वान किया।  उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि कॉर्पोरेट क्षेत्रों को कोविड राहत कार्यों के लिए सीएसआर फंड का उदारतापूर्वक उपयोग करना चाहिए। रोटरी क्लब और ऐसे अन्य गैर सरकारी संगठनों और उनके सदस्यों को संकट के इस समय में समाज का समर्थन करने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने सभी नागरिकों से अनुरोध किया कि वे इस महामारी को हराने के लिए डॉक्टर की सलाह के तहत कोविड के समय उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और अपनी चिकित्सा शर्तों के अधीन टीकाकरण के लिए जाएं।

श्री राजन गुप्ता ने हरियाणा में नागरिकों के बीच मास्क शिष्टाचार विकसित करने, मास्क पहनने, हाथों की सफाई आदि स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए एक कोविड जागरूकता परियोजना ‘मत जा नजदीक, खुद को रखे ठीक, उनपे रहे आँख, ढके ना जो मुँह और नाक’ की शुरूआत की थी। हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने अपने अभियान को आगे बढ़ाते हुए रोटरी मिडटाउन चण्डीगढ़ और बडी कैब्स के सहयोग से ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ परियोजना शुरू की ताकि ऑक्सीजन की सख्त जरूरत वाले कोविड रोगी की मदद की जा सके।

उन्होंने बताया कि किसी मरीज को उचित इलाज मिलने से पहले यह परियोजना फ्स्र्ट माइल कनेक्टिविटी देगी। इस परियोजना के तहत सभी कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ, ऑक्सीजन सिलेण्डर युक्त कैब कोविड रोगियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष रूप से उन्हें ऑक्सीजन बैकअप के साथ अस्पतालों में परिवहन करके या उनके दरवाजे तक ऑक्सीजन प्रदान करने हेतु ट्राईसिटी में चलेंगी। ये कैब उन अस्पतालों की भी मदद करेंगी जहां मरीजों को लेने और छोडऩे मेंं भारी परेशानी आ रही हैं और जहां कम आपातकालीन वाहन हैं। इन कैब के ड्राईवरों को विनम्र होने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और परिवहन या डोर स्टेप की सेवा के दौरान जरूरतमंद मरीजों को तत्काल ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। ट्राईसिटी के निवासियों के लिए ये सेवाएं नि:शुल्क हैं।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों के माध्यम से हालसा ने जिला प्रशासन और गैर सरकारी संगठनों के समन्वय से पारगमन और भोजन के सम्बन्ध में 3,50,000 प्रवासियों को सहायता प्रदान की। कोविड-19 के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 4000 से अधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें  4,40,000 से अधिक व्यक्तियों ने भाग लिया, 2,00,000 मास्क और सैनिटाईजर वितरित किए गए, 2700 को चिकित्सा सहायता प्रदान की गई, 20,000 से अधिक सैनेटरी नैपकिन वितरित किए गए, 8121 को आश्रय रूपी सहायता प्रदान की गई, 20,103 को गृह राज्यों या गृह जिलों की यात्रा के संबंध में सहायता प्रदान की गयी, 1100 फंसे हुए मजदूरों को आवाजाही पास के लिए सहायता प्रदान की गयी।

इस कार्यक्रम में श्री दीपक गुप्ता, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, पंचकुला, श्री प्रमोद गोयल, सदस्य सचिव, हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री मुकेश कुमार आहुजा, उपायुक्त, पंचकुला, श्री मोहित हांडा, पुलिस उपायुक्त, पंचकुला, श्री सलिल बाली, पूर्व अध्यक्ष, रोटरी क्लब मिडटाउन, चण्डीगढ़, रोटरियंन्स उपस्थित रहे। इसके अलावा वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से मुख्य न्यायिक मैजिस्टे्रटस/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, पैनल अधिवक्तागण, पैरा लीगल वॉलिन्टियर्स, गैर सरकारी संगठन एवं स्वयंसेवक भी उपस्थित हुए।

error: Content is protected !!