चंडीगढ़, 16 मई- हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के कारण तनावग्रस्त होने वाले लोगों को मानसिक रूप से संबल देने के लिए मनोवैज्ञानिकों की ड्यूटी लगाई है जिनसे पीडि़त व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की हैल्पलाइन के माध्यम से परामर्श ले सकता है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए थे कि कोरोना महामारी से पीडि़त होने के कारण जिन लोगों में तनाव की समस्या हो जाती है, उनके तनाव को दूर करना आवश्यक है ताकि उनमें मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न न हों। मुख्यमंत्री ने कहा था कि ऐसे पीडि़त लोगों को स्वस्थ रखने के लिए परामर्श से संबंधित कोई व्यवस्था की जाए।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग ने आज से राज्य कोविड हेल्पलाइन नंबर 1075 और 855889311 में आईवीआर-6 (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस-6) जोड़ दिया है। यह हेल्पलाइन कॉल करने वाले एक पीडि़त व्यक्ति को एक मनोवैज्ञानिक से जोड़ती है, जो उन्हें जरूरत के अनुसार सलाह देता है।

प्रवक्ता ने बताया कि वर्तमान में ऐसे 12 मनोवैज्ञानिकों की ड्यूटी लगाई गई है जो सप्ताह के सातों दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक अलग-अलग समय-स्लॉट में उपलब्ध रहेेंगे। इन मनोवैज्ञानिकों को कल ट्रेनिंग भी दी गई है कि पीडि़त व्यक्तियों से कैसे व्यवहार करना है।

error: Content is protected !!