धरने पर बैठे किसानों से बात करे सरकार।

गुरुग्राम। दिनांक 15.05.2021 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने PM किसान सम्मान योजना की 8वीं क़िस्त जारी की। यह अफसोसजनक है कि एक निरन्तर चल रही योजना को बार बार त्यौहार की तरह पेश करके सिर्फ छवि चमकाने की कोशिश की जाती है।एक तरफ जहां किसान आन्दोलन में 450 के करीब किसानों की मौत हो गयी है व किसान 5 महीनों से ज्यादा सड़को पर बैठे हैं,उस समय सरकार सिर्फ कुछ पैसे की क़िस्त भेज कर किसानों का सम्मान करने का दिखावा कर रही है,हम इसकी निंदा करते है। इसलिए सयुंक्त किसान मोर्चा इसे किसान सम्मान की बजाय किसान अपमान की तरह देखता है।किसानों का असली सम्मान तभी होगा जब सभी फसलों पर सभी किसानों को MSP की कानूनी गारन्टी मिलेगी व सही खरीद होगी।

वर्तमान में पूरे देश के किसानो की सबसे बड़ी आवश्यकता न्यूनतम समर्थन मूल्य है जो वे अपनी फसलों पर चाहते है। किसान पूरी मेहनत करके भी अपनी फसलों के भाव नहीं ले पाते है।सरकार न तो कभी जनता को आश्वस्त कर पाई है व न ही किसान संगठनों के साथ बैठकों में समझा पाई है कि सभी किसानों को सभी फसलों पर MSP मिलेगा।जब सरकार यह कहती है कि MSP पर वर्तमान प्रणाली चलती रहेगी तो यही कहना चाहती है कि किसान MSP से वंचित रहेंगे। प्रधानमंत्री के भाषण में सिर्फ गेहूं के MSP के बारे में बात की परंतु बाकी फसलों के भाव की लूट के बारे में चुप रहे।

उन्होंने कहा कि किसानों का असल सम्मान तब होगा जब सभी किसानों को सभी फसलों पर MSP की कानूनी गारन्टी मिलेगी व सही खरीद होगी।इसलिए सरकार तीनों काले क़ानून रद्द करके MSP की गारंटी का क़ानून बनाए।

error: Content is protected !!