गुरुग्रामः 13 मई – जिला प्रशासन द्वारा नगर-निगम और रैडक्रास सोसायटी के माध्यम से हर जरूरतमंद को घर में ही ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराने की जो सेवा शुरू की गई है इस कार्य में रैडक्रास सोसायटी के स्वयंसेवक और सामाजिक संगठनों की भूमिका काफी सराहनीय है जो 24 घंटे दिन और रात इस सेवा में लगे है। यह कहना है जिला उपायुक्त यश गर्ग का। 

उपायुक्त ने बताया कि जिला रैडक्रास सोसायटी का राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर यही एक मूल कार्य होता है कि जब भी कोई आपदा आती है तो उस समय रैडक्रास सोसायटी के हजारों कार्यकर्ता और सामाजिक संगठन जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करते है। इसी के अंतर्गत नगर-निगम ने राजकीय कन्या महाविद्यालय, गुरूग्राम में ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक बनाया है। उसी प्रकार से रैडक्रास सोसायटी में भी ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक की स्थापना की गई है। राजकीय कन्या महाॅविधालय में रैडक्रास सोसायटी के सैकड़ों सामाजिक कार्यकर्ता, नगर-निगम की टीम के साथ जरूरतमन्द लोगों तक जाकर आक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था कर रहे है। रैडक्रास सोसायटी में भी एक इमरजेंसी ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक गत काफी दिनों से शुरू किया गया है, जिसमें उन नर्सिंग होम को ऑक्सीजन सिलेंडर पहुॅचाई जाती है जहां अचानक कोई इमरजेंसी आ जाती है। 

उपायुक्त ने आगे बताया कि गुरुग्राम जिले में सामाजिक कार्यकर्ताओं और सामाजिक संगठनों की अहम भूमिका है। इस कार्य में पूरे जिले में 300 से अधिक लोग लगे हुए है। इसी प्रकार से अब नियमित रूप से और भी वाल्टियर रैडक्रास सोसायटी के साथ जुड़ रहे है। उन्होंने बताया कि रैडक्रास सोसायटी के सामाजिक कार्यकर्ता स्वयं ऑटो चलाकर आटों के माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने का काम कर रहे है। नगर-निगम की टीम भी रैडक्रास  सोसायटी के साथ मिलकर काम कर रही है। उपायुक्त ने सामाजिक संगठनों और वाल्टियर से अनुरोध किया कि वह इस सेवा के लिए आगे आए और अपना पंजीकरण कराए। उन्होंने बताया कि जो साथी वालिंटियर्स बनना चाहते है वह रैडक्रास सोसायटी के सचिव श्याम सुंदर के मो0 न0 9416464748 पर पंजीकरण करवा सकते है।

सचिव श्याम सुन्दर ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था से अब तक लगभग होम डिलीवरी 262 से अधिक सिलेंडर दिए गए हैं और रैडक्रास सोसायटी से नर्सिंग होम को 379 सिलेंडर दिए गए हैं। ये कार्य निरंतर रूप से चल रहा है जिसमें रैडक्रास की पूरी टीम अपना पूरा योगदान दे रही है।

error: Content is protected !!