एम3एम ग्रुप तथा भारतीय वायुसेना ने तैयार किया गुरुग्राम के सेक्टर-67 में 150 बेड का निशुल्क कोविड केयर केंद्र।
कोविड मरीजों की सहायता के लिए एम3एम 250 बेड और जोड़कर उपलब्ध कराएगा 400 बेड की सुविधा

गुरुग्राम 9 मई। कोविड महामारी के समय में मरीजों को राहत पहुंचाने के गुरुग्राम जिला प्रशासन के प्रयासों में जिला में कार्यरत कंपनियां भी साझीदार बनकर अपना सामाजिक उत्तरदायित्व निभाने आगे आ रही हैं। प्रशासन के आह्वान पर ये कंपनियां कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बेड की संख्या सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने में योगदान दे रही हैं । गुरुग्राम जिला में सीएसआर के तहत विभिन्न साइटों पर अस्थाई अस्पताल बनाए जा रहे हैं। इस प्रकार का पहला कोविड केयर सेंटर एम3एम नामक रीयल एस्टेट कंपनी ने भारतीय वायुसेना के साथ मिलकर सेक्टर- 67 गुरुग्राम में बनाया है।

एम3एम कंपनी और वायुसेना की इस पहल की सराहना करते हुए उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने अन्य कंपनियों और संस्थाओं से भी अपील की है कि वे मुश्किल की इस घड़ी में अपना सहयोग दें ताकि कोरोना संक्रमण महामारी को एकजुटता के साथ प्रयास करते हुए हराया जा सके । यदि कंपनियां तथा स्वयंसेवी संस्थाएं ऑक्सीजन की सप्लाई का प्रबंधन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के जरिए करके कोविड केयर सेंटर स्थापित कर सकें तो ऐसे प्रयासों का जिला प्रशासन स्वागत करता है। उन्होंने कहा कि जिला में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ने या पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिलने पर जिला में कंपनियों की मदद से सीएसआर के तहत कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बेड की संख्या बढ़ाई जा सकती है, गुरुग्राम प्रशासन इस दिशा में काम कर रहा है। जिला की कई कंपनियों ने जिला प्रशासन को अपना सहयोग देने का भरोसा दिलाया है और कुछ जगहों पर अस्थाई अस्पताल स्थापित करने का काम चल रहा है। एम3एम फाउंडेशन के जरिए एम3एम ग्रुप और वायुसेना ने इस मामले में पहल की है। गुरुग्राम के सेक्टर 67 स्थित एम3एम के ओकेआर नामक प्रोजेक्ट के लग्जरी अपार्टमेंट्स में कोविड-19 केयर सेंटर शुरू किया गया है, जिसकी स्थापना में भारतीय वायु सेना के एक्सपोर्ट्स ने सहयोग दिया है। गुरुग्राम के आर्टेमिस अस्पताल, पारस अस्पताल तथा डब्ल्यू प्रतीक्षा अस्पतालों ने भी इस सेंटर की स्थापना में आवश्यक अनुसार मदद की है। इस निशुल्क कोविड केयर सेंटर का प्रबंधन और संचालन भारतीय वायु सेना करेगी।

इस सेंटर में कोरोना संक्रमित मरीजों को सभी प्रकार की सुविधाएं जैसे खाना तथा ऑक्सीजन सहित मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसके साथ ही गंभीर मरीजों को कोविड केयर सेंटर से अस्पताल पहुंचाने के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट भी उपलब्ध करवाई गई है। एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉक्टर पायल कनोडिया ने बताया कि इन 150 बेड में 250 बेड और जोड़कर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए कुल 400 बेड की सुविधा उपलब्ध करवाने की योजना बनाई गई है।

error: Content is protected !!