चंडीगढ़, 30 अप्रैल – हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के विभिन्न सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में दाखिल मरीजों के लिए टॉसिलिजूमैब टीके के वितरण के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने बताया कि कोविड-19 के राज्य नोडल अधिकारी डॉ ध्रुव चौधरी को कमेटी का चेयरमैन बनाया है। इसके अलावा वरिष्ठ कंसलटेंट डॉ राजीव बडेरा तथा मेदांता की वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर सुशीला कटारिया को कमेटी का सदस्य नियुक्त किया गया है। अतिरिक्त स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ वीके बंसल कमेटी से लगातार समन्वय स्थापित करते रहेंगे। यह समिति टीके के वितरण व अन्य संबंधित मामलों को लेकर मानदंड तय करेगी और ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के नियम पर भी काम करेगी। टीके की उपलब्धता के लिए संबंधित अस्पताल के एचओडी के माध्यम से कमेटी के चेयरमैन को प्रार्थना करनी होगी।     

 उन्होंने बताया कि हरियाणा के विभिन्न वेयरहाउसेस में यह ड्रग स्टॉक की गई है। इसमें अंबाला में 20 इंजेक्शन, भिवानी में पांच, गुरुग्राम में 50, हिसार व करनाल में 10-10, रोहतक में सभी मेडिकल कॉलेज के लिए कुल 65 इंजेक्शन स्टॉक में रखे हैं। यह टीके स्थानीय सिविल सर्जन के माध्यम से निजी अस्पतालों को खरीद मूल्य पर उपलब्ध करवाए जाएंगे तथा सरकारी अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों को इंजेक्शन निशुल्क दिए जाएंगे।

error: Content is protected !!