गुरूग्राम, 28 अप्रैल। उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि जिला में कोरोना वैश्विक महामारी का संक्रमण काफी बढ़ गया है, इसकी रोकथाम और आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सरकार व प्रशासन द्वारा हिदायते जारी की गई है जिनकी पालना करके कोरोना वायरस के संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सकता है। 

उपायुक्त ने बताया कि प्रशासन द्वारा इस दिशा में निरंतर प्रयास किया जा रहा है। लोगों को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है लेकिन नियमों की अनदेखी करने का अधिकार किसी को भी नही है। नियमों की अवहेलना करने वालों पर नियमानाुसार कार्यवाही होना तय है। अगर कोई भी बैंक्विट हाल व मैरिज पैलेस नियमों की अवहेलना करते पाया गया तो उस बैंक्विट हाल व मैरिज पैलेस को भी नियमानुसार सील करने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। संबंधित क्षेत्र के एसडीएम सहित टीम के अन्य सदस्य बैंक्विट हाॅल व मैरिज पैलेज में सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोविड नियमों को कड़ाई से लागू किया जाए।  

उन्होंने कहा कि कहा कि सरकार द्वारा बनाए गए कोविड नियमों को कड़ाई से लागू करवाने के लिए पुलिस विभाग भी निरंतर प्रयासरत है। जिला में बिना मास्क पाए जाने वाले लोगों के लिए नियमित चालान किए जा रहे हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो जनवरी 2021 में पुलिस विभाग द्वारा 6441, फरवरी में 2682, मार्च में 12000 तथा अप्रैल माह में अब तक 22313 लोगों के बिना मास्क पाए जाने पर चालान किए गए। प्रतिदिन सांय 6 बजे के बाद दुकानें बंद रखने, रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कफ्र्यू, इंडोर के लिए 30 लोगों तथा आउटडोर के लिए 50 लोगों व संस्कार के लिए 20 लोगों की मंजूरी सम्बन्धित आदेशों की कड़ाई से पालना करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की टीम इस बात पर विशेष ध्यान रख रही है कि निर्धारित संख्या से ज्यादा लोग कार्यक्रमों में एकत्रित ना हो। यदि इन स्थलों पर नियमों की अवहेलना होती पाई जाती है तो सम्बन्धित के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि कोविड-19 संक्रमण से बचने का एकमात्र उपाय कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करना है। लोगों को चाहिए कि वे समय रहते अपना टीकाकरण करवाएं ताकि अपने साथ साथ अपने परिजनों को भी सुरक्षित कर सकें। आज 28 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। लोगों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है और समय-समय पर सरकार और जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों और एसओपी की पालना कर स्वयं व अपने परिवार को इस महामारी के प्रकोप से बचाना है। आमजन सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाएं, मुंह पर मास्क पहन कर रखें और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें ताकि इस वायरस के संक्रमण से बचा जा सके।

error: Content is protected !!