भगवान महावीर जयंती पर जैन दर्शन पर विचार गोष्ठि आयोजित

-संयुक्त भारतीय धर्म संसद व सकल जैन समाज ने किया आयोजन

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। भगवान स्वामी श्री महावीर जयंती के पर्व पर संयुक्त भारतीय धर्म संसद व सकल जैन समाज के संयुक्त तत्वाधान में आज पनीगंज स्थित जैन स्थानक में जैन दर्शन विषय पर एक विचार गोष्ठि का आयोजन किया गया। गोष्ठि में मुख्य वक्ता के रूप में संयुक्त भारतीय धर्म संसद के प्रांतीय अध्यक्ष एवं श्री गौड़ ब्राह्मण सभा के अध्यक्ष राकेश महता एडवोकेट मुख्य वक्ता थे। इसके अतिरिक्त नगर परिषद की अध्यक्षा भारती सैनी एव जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मनीष वशिष्ठ एडवोकेट ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में मंच संचालन श्री एसएस जैन सभा के महासचिव मुकेश जैन ने किया।

राकेश महता एडवोकेट ने जैन दर्शन पर विस्तार से बोलते हुए बताया कि जैन दर्शन को समझने के लिए पहले तीर्थकंर भगवान ऋषभ देव से चौबीसवें तीर्थकंर भगवान महावीर तक दी गई शिक्षाओं को जानना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जैन दर्शन में अंहिसा एवं सत्य को सर्वोच्य स्थान दिया गया है। उन्होंने बताया कि जैन शब्द की व्युत्पत्ति जिन शब्द से मानी गई है, जिसका अर्थ इच्छाओं पर विजय प्राप्त करने वाला होता है। उन्होंने जैन धर्म के प्रादुर्भाव से लेकर, उनके सिद्धांतों के लेखन, कर्म के भेद, तत्व, अंहिसा आदि पर व्यापक प्रकाश डाला।
नगर परिषद की अध्यक्षा भारती सैनी ने भगवान महावीर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जो जीव अपने कर्मों से आत्मा को मोहमाया से मुक्त कर लेता है, वह भगवान बन जाता है, लेकिन इसके लिए पुरुषार्थ करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि भगवान महावीर की शिक्षाओं को जीवन में आत्मसात करने से मौक्ष की प्राप्ती संभव है।

जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मनीष वशिष्ठ ने कहा कि स्वाध्याय से विरक्ति के चलते आज की पीढ़ी महापुरूषों के जीवन व उनके चिरत के बार में नहीं जान पा रही हैं। उन्हांने कहा कि आज भगवान महावीर जयंती के अवसर पर आयोजित इस गोष्ठि में जैन समाज ने सभी समाज के गणमान्यजनों को आमंत्रित किया है, जिससे उन्हें भगवान महावीर के जीवन व उनके दर्शन को समझने का अवसर प्राप्त हुआ है। इसके लिए उन्होंने सकल जैन समाज को साधुवाद देते हुए उनका धन्यवाद किया तथा कहा कि ऐसे प्रयास भविष्य में भी होते रहने चाहिए।जैन समाज के पूर्व प्रधान नेमीचन्द जैन ने मंगल पाठ करके समस्त जीव जन्तुओं के कल्याण की कामना की। श्री एसएस जैन सभा के प्रधान पवन जैन ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया।

इस अवसर पर भगवान महावीर जैन मंदिर प्रधान सुरेश जैन, मोतीलाल जैन, पूनम जैन, उमेश जैन, प्रेम चन्द जैन, सुनील जैन, विकास जैन, भारत विकास परिषद प्रान्त उपाध्यक्ष हितेन्द्र बौहरा, नगर अध्यक्ष जितेन्द्र भारद्वाज, नगर सचिव नरोतम सोनी, कृष्ण कुमार शर्मा एडवोकेट, रामानन्द सिंगला, संजय कौशिक, औम प्रकाश चौबे, पंकज गौड़, अमित पाण्डे सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!