नगर परिषद टीम ने शहर के मैरिज पैलेस का किया औचक निरीक्षण।

नगर परिषद अधिकारियों का सारा ध्यान मैरिज गार्डन, बाजार की दुकानों व आम जनता पर ज्यादा।
आज जुम्मे की नमाज में जामा मस्जिद में जमा हुई भीड़।
बीते दिन चामुंडा देवी के मंदिर में उमड़ी थी भीड़।

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। नगर परिषद के अधिकारियों ने वीरवार को शहर के विभिन्न्न मैरिज पैलेस का औचक निरीक्षण किया। कार्यकारी अधिकारी अभय सिंह यादव व एक्सईएन हेमंत शर्मा की अगुवाई में देर रात तक अन्य स्थानोंं पर भी निरीक्षण किया गया। आज प्रशासन द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति में दावा किया गया कि मंदिरोंं व अन्य धार्मिक स्थानोंं पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। वहां पर भी भीड़ एकत्रित न करने के निर्देश हैं। इसके लिए मंदिर के पुजारियों से भी अपील की गई है कि वे गाइड लाइन की पालना करते हुए पूजा करवाएं।

प्रशासन के दावे की धज्जियां आज नारनौल की जामा मस्जिद में उड़ती दिखाई दी। मस्जिद में उमड़े सैकड़ों के करीब नमाज अदा करने वाले लोगों ने सोशल डिस्टेंसींग और मास्क लगाने के तथा गाइडलाइन की अनुपालन के सरकारी आदेशों को जमकर ठेंगा दिखाया। जामा मस्जिद के इमाम ने कहा कि उनके पास प्रशासन का अभी कोई आदेश नहीं आया। गत दिवस चामुंडा देवी मंदिर में उड़ती दिखाई दी जहां लोग दर्शन करने के लिए आए और सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क खुला उल्लंघन देखने को मिला। नगर परिषद के अधिकारियों और पुलिस का दावा थोथा नजर आया। जनता का आरोप है नगर परिषद व पुलिस अधिकारियों का सारा ध्यान मैरिज गार्डन वह बाजारों की दुकानों पर ज्यादा केंद्रित है वह आम आदमी का चालान काटने को ज्यादा तवज्जो देते हैं जब-जब की सामूहिक गतिविधियां उनको दिखाई नहीं देती।

सरकार द्वारा कोविड-19 के मामले में सभी जगह पर गाइडलाइन की अनुपालना की जा रही थी। एक मामले में थोड़ी बहुत कमी पर मैरिज पैलेस प्रबंधक को चेतावनी दी गई। कार्यकारी अधिकारी अभय सिंह यादव ने बताया कि सरकार के निर्देशों की पालना के लिए वे लगातार शहर में इस तरह का औचक निरीक्षण जारी रखेंगे। मामले की गंभीरता को देखते हुए जरूरी है कि हर जगह नियमोंं की शत-प्रतिशत पालना हो। यह हम सबके लिए उपयुक्त होगा।

 सभी स्थानों पर मास्क व सेनेटाइजर आदि की व्यवस्था बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि विभिन्न चौक व बस अड्डे के सामने भी भीड़ को कम करने के लिए अभियान चलाएंगे ताकि सामाजिक दूरी की पालना हो सके। साथ ही दुकानों को सही समय पर बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि दुकानों के बाहर सामान रखने से भीड़ होती है। ऐसे में अगर दुकानदार अब सामन को सड़कोंं पर रखेंगे तो न केवल सामान जब्त होगा बल्कि एमसी एक्ट के तहत कार्यवाही भी की जाएगी।उन्होंने बताया कि जो दुकानदार बिना मास्क लगाए मिलेगा उसका चालान काटा जाएगा। सभी दुकानदारों को सख्त हिदायत है कि वे ग्राहक को भी तभी सामान देंगे जब वह मास्क लगाए। वहीं दुकान पर भी सेनेटाइजर रखना आवश्यक है। दुकान में भीड़ भी नहींं होनी चाहिए।

सोशल मीडिया पर मामला उछलने के बाद शहर थाना प्रभारी मस्जिद स्थल पर मुआयना करने पहुंचे। दोपहर 2 बजे के बाद जब थाना प्रभारी वहां गए तब तक नवाजी अपने गंतव्य पर वापिस जा चुके थे। लोगों का कहना है की नगर परिषद के अधिकारियों का वह पुलिस वालों का ज्यादा ध्यान मुख्य बाजार की दुकानों, आम जनता व मैरिज होम की तरफ ज्यादा केंद्रित रहता है। वह इस तरह के सामूहिक धार्मिक आयोजन को अनदेखा कर देते हैं, जबकि संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा इन्हीं से ही है। जनता की मांग है कि ऐसे लापरवाह नगर परिषद व पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ सरकार को सख्त कार्रवाई अमल में लानी चाहिए ताकि भविष्य में सरकार द्वारा निर्धारित की गई गाइडलाइन का कोई उल्लंघन न करें। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!