गोद बलावा के खेतों को हरियाली देगा नारनौल के एसटीपी का पानी

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। हरियाणा सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार नारनौल शहर के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उपचारित पानी प्रेशर पाइप द्वारा गोद, बलाह कला, बलाह खुर्द एवं भाखरी गांव की भूमि के लिए सिंचाई के  काम में लिया जाएगा। नांगल चौधरी के विधायक डॉक्टर अभय सिंह यादव ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सिंचाई विभाग हरियाणा द्वारा तैयार की गई योजना हरियाणा सरकार के पास विचाराधीन थी जिसे आज स्वीकृति मिल गई है ।

 श्री यादव ने बताया कि इस योजना पर कुल  31. 63 करोड़ रुपए खर्च आएगा।  यह योजना मुख्य रूप से नारनौल शहर का सारा सीवर का पानी तीनों संयंत्रों में उपचारित होने उपरांत प्रेशर पाइप के द्वारा इन गांवों में ले जाया जाएगा तथा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से इसे सिंचाई के लिए काम में लाया जाएगा। 

डॉ यादव ने बताया कि इस तरह की जाने वाली सिंचाई लगातार तथा निश्चित होगी क्योंकि यह पानी प्रतिदिन प्राप्त होगा और लगातार मिलने की वजह से फसल में समय पर और सुनियोजित तरीके से सिंचाई करने की सुविधा मिलेगी। यह क्षेत्र दौचना  डिस्ट्रीब्यूटर नहर के अंतिम छोर पर पडऩे के कारण यहां नहर का पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। मुख्यमंत्री महोदय के दिशा निर्देश पर सीवर का साफ किया हुआ पानी फसल की सिंचाई में प्रयोग करने के लिए यह योजना विशेष रूप से बनाई गई है।

डॉ यादव ने उम्मीद जाहिर की कि इस योजना के सफलतापूर्वक लागू होने के उपरांत इस क्षेत्र में खुशहाली बढ़ेगी एवं किसान निश्चित  सिंचाई सुविधा उपलब्ध होने के कारण फल एवं सब्जियों की फसल भी तैयार कर सकेंगे ।  उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया है कि इस योजना को शीघ्र और सफलतापूर्वक लागू किया जाए ताकि इससे अच्छे परिणाम प्राप्त किया जा सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!