यह हादसा हेली मंडी में आरओबी पर सर्विस रोड जाटोली में हुआ.
स्थानीय लोगों ने बिजली पोल की गुणवत्ता पर उठाए सवाल.
सौभाग्य से पोल टूटने पर बड़ा हादसा होने से टल गया

फतह सिंह उजाला

पटौदी । गुरुवार सुबह लोग अपने घरों में मौजूद थे कि अचानक एक के बाद एक रेलवे और ब्रिज पर किसी भारी-भरकम चीज के गिरने की आवाज सुनकर हड़कंप मच गया । दरअसल हेली मंडी में रेलवे ओवर ब्रिज के साथ जाटोली क्षेत्र में बने सर्विस रोड पर खड़े बिजली के मजबूत पोल हवा के झोंके की तरह एक के बाद एक धड़ाधड़ टूट कर गिर गए। हाई वोल्टेज वाले करंट दौड़ते हुए इन बिजली के पोल के गिरने और धमाके जैसी आवाज सुनकर आसपास के दुकानदारों सहित घरों में रह रहे लोगों में भी हड़कंप मच गया । जब लोगों ने देखा की बिजली के पोल दुकान और आवास के विपरीत रेलवे ओवर ब्रिज की तरफ ही गिरे हैं तो कुछ राहत की सांस ली ।

यह पोल कैसे और किस प्रकार से गिरे एक बहुत बड़ा रहस्य और अनसुलझी पहेली बन कर रह गया है। स्थानीय दुकानदार श्री भगवान महाजन सहित अन्य के द्वारा बताया गया कि जिस समय वह लोग अपनी-अपनी दुकानें और प्रतिष्ठान खोलने की तैयारी कर रहे थे कि उसी समय धमाके के साथ जबरदस्त कंपन भी महसूस किया गया । जब देखा तो बिजली के 3 पोल हाई वोल्टेज करंट वाले जड़ से टूटकर रेलवे ओवरब्रिज की ग्रिल के साथ गिरे हुए दिखाई दिए। गनीमत यह रही कि यह पोल आरोबी की तरफ गिरे ,यदि दुकान और ऊपर बने मकानों की तरफ गिरते तो निश्चित ही कोई भी बड़ा और भयंकर हादसा हो सकता था। बिजली के पोल गिरने से सर्विस रोड पर आम लोगों का आवागमन भी बुरी तरह से प्रभावित हो गया। वही बिजली के तारों में करंट के डर के कारण स्थानीय लोगों में और दुकानदारों में किसी अनहोनी का डर तथा आतंक बना रहा ।

स्थानीय लोगों का आरोप है कि सीमेंट के बिजली के पोल के बीच में पहले ही लोहे के एंगल के फ्रेम लगाकर इनको जबरदस्ती बिजली निगम के द्वारा सर्विस रोड के साथ और दुकानों तथा मकानों के बीच में लगाया हुआ है । जहां पर यह बिजली के पोल लगाए हुए हैं वहीं पर ही बरसाती नाला भी बना हुआ है। बिजली के मजबूत तारों वाले पोल टूटने के कारण कई दुकानों में लगे बिजली के मीटर भी उखड़ कर दूर तक जाकर गिरे । स्थानीय दुकानदारों सहित लोगों का आरोप है की कमजोर और बीच में जुगाड़ कर जबादस्ती खड़े किए हुए इन बिजली के पोल को बदलने के लिए कई बार अधिकारियों के संज्ञान में लाया जा चुका है ।  बिजली निगम और अधिकारी बिजली के पोल को बदलने की तरफ ध्यान ही नहीं दे रहे हैं।

हैरानी के साथ सबसे अधिक रहस्य की बात यह है कि एक के बाद एक कुछ ही दूरी पर तीन बिजली के पोल कैसे और किस प्रकार गिरे ? यह जानकारी किसी को भी नहीं है । मौके पर पहुंचे बिजली निगम के अधिकारियों के साथ साथ स्थानीय दुकानदारों और लोगों के बीच में इन बिजली के पोल को किसी अन्य स्थान पर लगाने के लिए गर्मा गर्मी भी हुई । लेकिन बिजली निगम के अधिकारियों ने दो टूक जवाब दिया की जहां पॉल टूटे हैं नए पोल उन्हीं स्थानों पर ही लगाए जाएंगे । इस बात का स्थानीय लोगों के द्वारा जोरदार विरोध किया गया।

error: Content is protected !!