– सौर ऊर्जा में 3 सप्ताह का उद्यमशीलता कोर्स करवाकर बेरोजगार युवाओं को दी उद्यमी बनने की प्रेरणा. -रोजगार विभाग ऐसे रोजगार परक कोर्सो के लिए स्पोंसर करेगा सक्षम युवाओं को-एसीएस टी सी गुप्ता

गुरूग्राम, 08 अपै्रल। रोजगार विभाग में दर्ज बेरोजगार (सक्षम) युवाओं को गुरूग्राम का हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) वास्तव में सशक्त व सक्षम बना रहा है। एक नए प्रयोग के तहत हिपा गुरूग्राम ने रोजगार विभाग से बेरोजगार युवाओं के नाम लेकर उन्हें तीन सप्ताह का सौर ऊर्जा में उद्यमशीलता कोर्स करवाया। गत् 22 मार्च को शुरू हुआ यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आज संपन्न हुआ है और समापन अवसर पर रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी सी गुप्ता मुख्य अतिथि के तौर पर वीडियो काॅन्फें्रसिंग से आॅनलाईन जुड़े।  

टी सी गुप्ता ने प्रशिक्षणार्थियों द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्ट रिपोर्ट देखने के बाद कोर्स के स्ट्रक्चर की सराहना की और कहा कि रोजगार विभाग में सक्षम युवा के रूप में पंजीकृत युवा आज वास्तव में सक्षम बने हैं। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में स्वः रोजगार तथा इससे जुड़ी कंपनियों में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि वे रोजगार दाता बनकर आगे लोगो को काम दें। अपना रोजगार स्थापित करने अर्थात् उद्यमी बनने के लिए यदि फंड्स की जरूरत होगी तो उसमें भी उनका विभाग इन युवाओं की मदद करेगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना तथा सरकार की ऐसी रियायती ब्याज दर पर ऋण देने की बहुत सी स्कीमें हैं जिनका लाभ ये युवा उठा सकते हैं। श्री गुप्ता ने यह भी कहा कि नई एवं नवीकरण ऊर्जा विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र में सोलर ट्यूबवैल लगाने की स्कीम शुरू कर रखी है जिसके तहत हरियाणा प्रदेश में 75 हजार सोलर ट्यूबवैल लगाने का लक्ष्य है। इनमें से लगभग 15 हजार सोलर ट्यूबवैल लग भी चुके हैं। इन विशेष प्रकार के ट्यूबवैलों के रख-रखाव तथा मरम्मत की भी जरूरत भविष्य में पड़ेगी, इसलिए इन प्रशिक्षण प्राप्त सक्षम युवाआंे के नाम नई एवं नवीकरण ऊर्जा विभाग को भेजे जाऐंगे ताकि वह विभाग आवश्यकता पड़ने पर इनके प्रशिक्षण व ज्ञान का लाभ उठा सके। साथ ही श्री गुप्ता ने यह भी कहा कि रोजगार विभाग इस प्रकार के प्रशिक्षण के लिए न केवल बच्चों के नाम स्पोंसर करेगा बल्कि यदि प्रशिक्षण के लिए फीस भी देनी पड़ी तो उसे भी वहन करेगा। उन्होंने कहा कि प्रेजेन्टेशन देखकर लगता है कि बच्चों ने काफी मेहनत की है। 

हिपा में सौर ऊर्जा क्षेत्र में उद्यमशीलता विकास कार्यक्रम के कोर्स को सेवानिवृत अतिरिक्त मुख्य सचिव पी के महापात्रा ने डिजाईन किया था जो लंबे समय तक हरियाणा में नई एवं नवीकरण ऊर्जा विभाग में रह चुके हैं। इस कोर्स के लिए रोजगार विभाग ने शैक्षणिक योग्यता को देखते हुए बीटैक, एमटैक तथा एमएससी पास 40 बेरोजगार युवाओं के नाम हिपा गुरूग्राम को भेजे थे। इनमें से कोर्स शुरू होने पर 30 प्रतिभागी पहुंचे, जो गुरूग्राम सहित हरियाणा के विभिन्न जिलों जैसे पलवल, रोहतक, झज्जर, सिरसा तथा जींद से थे। इन युवाओं ने सन्  2015 से 2017 के बीच अपनी डिग्री पूरी की और अब सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अपना नया उद्यम लगाने या इस सैक्टर मंे काम करने की रूचि रखते हैं। श्री महापात्रा ने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि आप अन्य युवाओं के लिए ब्रांड अम्बस्डर हैं क्योंकि आपकी सफलता प्रदेश के बहुत से युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनेगी। 

इस मौके पर हिपा की महानिदेशक सुरीना राजन ने अपने विचार रखते हुए कोर्स के प्रतिभागियांे को बधाई दी और कहा कि उनका भविष्य उज्जवल है क्योंकि सौर ऊर्जा का क्षेत्र नया उभरता हुआ सैक्टर है और आज के समय की जरूरत भी है। इस क्षेत्र में स्वः रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इन्हीं संभावनाओं को समझते हुए हिपा गुरूग्राम ने बेरोजगार युवाओं को सशक्त बनाने की यह अनूठी पहल शुरू की है। उन्होंने कहा कि आप दूसरे सक्षम युवाओं के लिए रोल माॅडल बने। श्रीमति राजन ने सभी प्रतिभागियों को कोर्स पूरा करने पर प्रमाण पत्र भी वितरित किए। कोर्स डायरेक्टर डा. भूवन कुमार ने बताया कि कोर्स के दौरान इन युवाओं को ना केवल सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम कर रहे उद्यमियों से तालमेल करवाया बल्कि इन्होंने आपस में उनके अनुभवों तथा चुनौतियों पर खुलकर चर्चा की। एक प्रतिभागी सुमन गोयल ने अपनी पे्रजेन्टेशन देते हुए यहां तक कहा कि इस कोर्स के बाद ही उन्हें पता चला है कि सौर ऊर्जा की इन दिनों इतनी ज्यादा डिमांड है। एक अन्य प्रतिभागी कार्तिक सैनी ने अपने विचार सांझा करते हुए कहा कि हम वास्तव में अपने आपको इस कोर्स से लाभांवित महसूस कर रहे हैं। इसी प्रकार यदि युवाओं का सही मार्ग दर्शन होता रहा तो हर व्यक्ति की योग्यता और हुनर निखरकर आएगा। 

इस समापन कार्यक्रम में रोजगार विभाग के महानिदेशक पी सी मीणा तथा विभाग से संदीप सहरावत भी चण्डीगढ़ से आॅनलाईन जुड़े थे। 

error: Content is protected !!