-उपायुक्त कर रहे थे सरल स्कोर की समीक्षा  -सराहनीय कार्य करने वाले तीन विभागों के प्रतिनिधियों को प्रशंसा पत्र प्रदान किए गए

गुरूग्राम, 07 अपै्रल।  गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज जिला में विभिन्न सरकारी विभागों के माध्यम से दी जाने वाली सेवाएं राईट टू सर्विस एक्ट में निर्धारित अवधि के भीतर उपलब्ध करवाने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिए हैं। 

वे आज जिला में सरल पोर्टल पर विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए मिलने वाले आवेदनों का निपटारा करने के कार्य की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को सरलता के साथ उनके घर के नजदीक ही सरकारी सेवाएं उपलब्ध करवाना चाहती है। इसके लिए सरल पोर्टल शुरू किया गया है जिसके माध्यम से आवेदन अटल सेवा केंद्रों तथा अंतोदय भवन व सरल केंद्रों पर लिए जाते हैं। सरल पोर्टल पर आने वाले आवेदनों के निपटारे के कार्य की हर महीने राज्य स्तर पर समीक्षा होती है। उन्होंने कहा कि पिछले महीने की तुलना में इस बार गुरूग्राम जिला में सरल स्कोर मंे सुधार हुआ है अर्थात् सरल पोर्टल पर मिले आवेदनों का विभागों ने यहां पर निर्धारित समय अवधि में निपटारा करके आवेदको को सेवाएं उपलब्ध करवाई है। उन्हांेने कहा कि गुरूग्राम जिला की ख्याति के हिसाब से अभी भी विभागों को और सतर्कता तथा चुस्ती से काम करने की जरूरत है ताकि जिला का सरल स्कोर प्रदेश में टाॅप पर आए। वर्तमान में जिला का स्कोर 9.2 आया है जबकि प्रदेश में पहले स्थान पर आए कुरूक्षेत्र जिला का स्कोर 9.7 रहा है। दोनो के स्कोर में ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन गुरूग्राम में नियुक्त अधिकारियों को इस अंतर को पाटना ही नहीं है बल्कि इससे भी आगे जाना है।

आज की बैठक में उपायुक्त ने उन विभागों के प्रतिनिधियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया जिनके सरल स्कोर में पिछले एक महीने में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। इनमें महिला एवं बाल विकास विभाग, शहरी स्थानीय निकाय तथा एसडीएम गुरूग्राम कार्यालय शामिल थे। बैठक में बताया गया कि महिला एवं बाल विकास विभाग पिछली बैठक के दौरान 2.7 सरल स्कोर के साथ जिला में 24वें स्थान पर था। इस विभाग ने सरल पोर्टल के माध्यम से प्राप्त अधिकांश आवेदनों को राईट टू सर्विस एक्ट की अवधि में क्लोज कर दिया, जिसकी वजह से इनका अब स्कोर 9.9 तक पहुंच गया है। इसी प्रकार, शहरी स्थानीय निकाय विभाग का स्कोर पिछली बार 9.7 था और अबकि बार भी उनका स्कोर 9.7 ही है, अर्थात् उन्होंने लगातार अपना सरल स्कोर अच्छा बनाया हुआ है। एसडीएम गुरूग्राम कार्यालय में भी ड्राईविंग लाईसेंस तथा वाहन रजिस्ट्रेशन के लिए सरल पोर्टल पर मिले आवेदनों का निपटारा समयबद्ध तरीके से किया गया है जिसके लिए आज सरल केंद्र में कार्यरत जुनियर प्रोग्रामर हेमंत को उपायुक्त ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। उपायुक्त ने अच्छे सरल स्कोर वाले विभागों के प्रतिनिधियों को बधाई दी और जिनका काम ढिला था उन्हें अपने कार्याें में तेजी लाने के निर्देश दिए। इनमे विशेषकर श्रम विभाग, ट्रांसपोर्ट विभाग, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, वन विभाग, हाउसिंग बोर्ड तथा सैनिक व अर्ध सैनिक कल्याण विभाग को अपना सरल स्कोर सुधारने के लिए कहा गया है। इसके लिए उन्हें उनके विभाग से संबंधित सेवाओ के आवेदनों का निपटारा राईट टू सर्विस एक्ट में निर्धारित अवधि में करना जरूरी है। 

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार, एसडीएम गुरूग्राम जितेंद्र कुमार, एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, एसडीएम सोहना डा. चिनार, एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार, जिला राजस्व अधिकारी बस्ती राम, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी नियोनिका बसु, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक मोनिका, उप सिविल सर्जन शशी कटारिया, कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. पी एस सबरवाल, एसीपी उषा, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण की सचिव धारणा यादव सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।