गुरूग्राम, 05 अपै्रल। गुरूग्राम जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने को लेकर उपायुक्त डा. यश गर्ग की अध्यक्षता मंे लघु सचिवालय के सभागार में बैठक आयोजित की गई जिसमें बताया गया कि अब तक जिला में 88.71 प्रतिशत परिवारों का परिवार पहचान पत्र के लिए डाटा अपडेट हो चुका है।

बैठक में उपायुक्त डा. गर्ग ने बताया कि राज्य सरकार अब एक लाख रूपए वार्षिक से कम आय वाले परिवारों की पहचान करके उनका आर्थिक स्तर सुधारने की दिशा में काम कर रही है। इसके लिए सरकार ने परिवार पहचान पत्र में परिवार के मुखिया द्वारा आय के संबंध में भरे के आंकड़ों की पुष्टि करवाना शुरू किया है। सरकार की तरफ से गुरूग्राम जिला में 22966 परिवारों की आय की पुष्टि करने का दायित्व दिया गया था। इसमें से अब तक 2136 परिवारों की आय की पुष्टि की जा चुकी है। यह पुष्टि करने का कार्य सामाजिक कार्यकर्ता या वाॅलेंटियर द्वारा ही किया जाना है। उपायुक्त ने नगर निगम क्षेत्र में जिन परिवारों की आय की वैरिफिकेशन की जानी है, उसके लिए 15 अपै्रल तक का समय निर्धारित किया है। इसी प्रकार, नगरपालिकाओं और ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को दिए गए परिवारों की आय की वैरिफिकेशन 10 अपै्रल तक करने के लिए कहा गया है। 

उपायुक्त ने बैठक में यह भी कहा कि सभी सरकारी विभागों के कर्मचारी अपना परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए डाटा वैरिफाई करें। इसी प्रकार उन्होंने रैजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशनों से कहा है कि वे भी अपने-अपने क्षेत्र में परिवार पहचान पत्र का डाटा अपडेट करवाने पर जोर दें।

 बताया गया कि गुरूग्राम जिला में कुल 4 लाख 1077 परिवारों में से 3 लाख 27 हजार 687 परिवारों का डाटा अपडेट किया जा चुका है। इस प्रकार जिला में 88.71 प्रतिशत परिवारों का परिवार पहचान पत्र के लिए डाटा अपडेट हो चुका है। बैठक में उपस्थित अतिरिक्त उपायुक्त प्रशात पंवार, जोकि परिवार पहचान पत्र कार्य के लिए जिला के नोडल  अधिकारी भी हैं, ने बताया कि जिला में हर सप्ताहंत पर विभिन्न स्थानों पर परिवार पहचान पत्र का डाटा अपडेट करवाने के लिए लगभग 15 शिविर लगाए जा रहे हैं। बैठक में उपायुक्त ने नगर निगम के प्रत्येक जोन तथा खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों से परिवार पहचान पत्र डाटा अपडेशन की रिपोर्ट तलब की और सभी को इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने आय वैरिफिकेशन भी जल्द करवाने के आदेश दिए हैं ताकि राज्य सरकार लक्षित परिवारांे को योजनाओं का लाभ देकर उनका जीवन स्तर उपर उठा सके। 

आज की बैठक में उपायुक्त डा. गर्ग और अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार के अलावा, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त हरिओम अत्री, प्रदीप अहलावत, सुमित कुमार व जितेंद्र कुमार, अधीक्षण अभियंता सत्यवान सिंह, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी नियोनिका बसु, गुरूग्राम के खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी जगराम मान व अन्य खण्डो तथा नगर पालिकाओं के अधिकारीगण उपस्थित थे।