एफसीआई बचाओ दिवस मनाया गया और देशभर में एफसीआई के दफ्तरों का किया गया घेराव।. गुरुग्राम में उद्योग विहार सेक्टर 18 गुरुग्राम पर स्थित एफसीआई दफ्तर पर किया गया धरना प्रदर्शन एवं घेराव।. अनिश्चितक़ालीन धरने को 100 दिन पूरे होने पर गुरुग्राम में 7 अप्रैल को निकाली जाएगी बाइक रैली।
किसान आंदोलन का 131वां दिन | संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम का अनिश्चितकालीन धरना 99वां दिन |

गुरुग्राम। दिनांक05.04.2021 – कृषि संबंधी तीन कानूनों और एमएसपी की गारंटी को लेकर चल रहे आंदोलन के तहत संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर एफसीआई बचाओ दिवस मनाया गया तथा इसके तहत देशभर में एफसीआई के दफ्तरों का घेराव किया गया।

गुरुग्राम में उद्योग विहार सेक्टर 18 में एफसीआई के दफ्तर पर संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन एवं घेराव किया गया।धरना प्रदर्शन एवं घेराव में किसान,मज़दूर तथा विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रमुख व्यक्तिय शामिल हुए।

इस अवसर पर उपभोक्ता मामलों के मंत्री भारत सरकार के नाम ज्ञापन तहसीलदार गुरुग्राम दर्शन सिंह कंबोज को सौंपा।उन्होंने बताया कि तहसीलदार दर्शन सिंह कंबोज ने आश्वासन दिया है कि वो उनका ज्ञापन प्रधानमंत्री तक पहुँचा देंगे।

प्रदर्शनकारी हाथों में कृषि क़ानून विरोधी नारे लिखी हुई तख्तियां,किसान संगठनों के झंडे तथा तिरंगे झंडे लिए हुए थे।प्रदर्शन के दौरान आंदोलनकारियों ने कृषि क़ानून तथा सरकार विरोधी नारे लगाए।

इस अवसर पर किसान मोर्चा अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि तीनों काले क़ानूनों से अन्न पैदा करने वालों और अन्न खाने वालों दोनों का शोषण होगा।

इस अवसर पर बीरू सरपंच ने कहा कि सरकार द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से एमएसपी व्यवस्था खत्म करने के प्रयास किये जा रहे है। पिछले कई सालों से एफसीआई के बजट में कटौती की जा रही है।उन्होंने कहा कि सरकार एफसीआई को कमज़ोर कर रही है

इस अवसर पर डॉक्टर धर्मवीर राठी ने कहा कि सरकार एफसीआई को बंद करना चाहती है।जिससे उसकी फसल ख़रीद क्षमता कम हो जाएगी और किसानों को उनकी फ़सल का एमएसपी नहीं मिल पाएगा।

इस अवसर पर ऊषा सरोहा ने कहा कि एफसीआई बन्द हुई तो गरीब आदमी की आटा दाल स्कीम बन्द हो जाएगी।उन्होंने कहा कि एफसीआई को बंद नहीं होने दिया जाएगा।

इस अवसर पर धर्मबीर परवाल ने कहा कि सरकार एफसीआई को कमज़ोर करके राशन वितरण प्रणाली को नष्ट करना चाहती है जिससे आम आदमी प्रभावित होगा।

इस अवसर पर कॉमरेड सरवन कुमार ने कहा कि सरकार किसान मज़दूर विरोधी है। उन्होंने कहा कि सरकार एफसीआई को कमज़ोर करके सीधा ग़रीब आदमी पर हमला किया है।

इस अवसर पर जयप्रकाश रेहडू ने बताया कि आज एफसीआई दफ़्तर का पूरी तरह से घेराव किया गया और घेराव के दौरान एक भी व्यक्ति को ना तो दफ़्तर के अंदर जाने दिया और ना दफ़्तर से बाहर आने दिया। उन्होंने कहा कि घेराव पूरी तरह से सफल रहा।

आज धरना प्रदर्शन एवं घेराव में एम शेहरावत,अनिल पंवार,नवनीत रोजखेडा,विंग कमांडर एम एस मलिक,मनीष मक्कड़,हरि सिंह चौहान, तनवीर अहमद,महासिंह ठाकरान,दिलावर सिंह,दलीप सिंह ठाकरान,योगेश्वर दहिया,कमांडेंट सत्यवीर सिंह धौंचक,मनोज झाड़सा,आर सी हुड्डा,तेजराम यादव,डॉक्टर सारिका वर्मा,भारती देवी,रमेश देवी, कामरेड बलवान धनखड़,वेदपाल,रोहतास मान,धर्मबीर झाड़सा,बंटी,अमित पंवार,आकाशदीप,व्यक्ति शामिल हुए।

error: Content is protected !!