-विधायक-पुलिस-प्रशासन ने शामिल होकर शहीद को दी श्रदांजलि. -दोंगड़ा जाट व आस के गावों के लोग शहीद शर्मा की अंतिम यात्रा में हुए शामिल

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। सिहमा खंड के गांव दोंगड़ा जाट के नायब सूबेदार वीके शर्मा आर्मी के लेह में ऑन ड्यूटी ऑपेरशन स्नोलपेड बैटल केजवेल्टी के दौरान गत 28 मार्च को शहीद हो गए। उनके पार्थिव शरीर को आर्मी 603 ईएमई बटालियन लेह  के अधिकारी रणजीत सिंह जवानों की टुकड़ी के साथ गांव दोंगड़ा जाट में पहुंचे तो पूरा गांव गमगीन हो गया।

 गांव के सरपंच ओमप्रकाश शर्मा, शीशराम मास्टर, सप्पू शर्मा, होशियार सिंह ने बताया कि शहीद विजय कुमार शर्मा के पिता रिटायर्ड सूबेदार मोहनलाल शर्मा व भाई राकेश शर्मा भी सेना में अपनी सेवा दे चुके है व इनके दो भाई लीलाराम व देवेंद्र शर्मा गांव में खेतीबाड़ी करते है। शहीद के गांव के बुजुर्ग व बचपन के साथी रहे पूर्व सरपंच खुशीराम, सतीश शर्मा, मास्टर रामरतन, रणधीर नम्बरदार, कप्तान महेंद्र सिंह, सतीश डीलर, मुनीलाल, प्रकाश शर्मा, अभय प्रधान, रामोतार ने बताया कि शहीद विजय शर्मा को बचपन में प्यार से सब लाला के नाम से बुलाते थे। सूबेदार वीके शर्मा बहुत ही हंसमुख स्वभाव के थे। गत 6 माह पूर्व गांव में छुटियों के दौरान आये थे तब ग्रामीणों से मिले थे।

 सरपंच ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि शहीद सूबेदार वीके शर्मा के एक 18 वर्षीय बड़ी बेटी स्नेहा शर्मा जो कि एमबीबीएस की पढ़ाई ग्वालियर एमपी में कर रही है वही एक छोटा बेटा विशाल शर्मा नौवीं कक्षा में पढ़ रहा है। शहीद वीके शर्मा का परिवार उनके साथ ही रह रहा था।

शहीद वीके शर्मा के अंतिम संस्कार में लगे भारत माता के नारे-आर्मी की गाड़ी बुधवार को जैसे ही शहीद सूबेदार वीके शर्मा के पार्थिव शरीर को गांव दोंगड़ा जाट  की सीमा में लेकर पहुंची तो गांव के युवा बुजुर्गों के साथ-साथ अन्य आस-पास के गांवों के हजारों लोग एकत्रित हो चुके थे। उन्होंने जब तक सूरज-चांद रहेगा, विजय शर्मा तेरा नाम रहेगा  तथा भारत माता की जय के जोरदार नारे लगाए। शहीद के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए ताबूत में उनके घर पर परिजनों व लोगों के लिए रखा गया जहां लोगों ने गमगीन माहौल में शहीद सूबेदार के शरीर के अंतिम दर्शन किए। 

दाह संस्कार से पूर्व शहीद को 3 बार दी सलामी, पिता को सौंपा तिरंगा-

 आर्मी जवानों ने शहीद सूबेदार वीके शर्मा के घर पर उनके पार्थिव शरीर को सलामी दी वही दाह संस्कार से पूर्व शहीद के खेत में शस्त्र झुकाकर जवानों की टुकड़ी ने सलामी दी तथा दाह संस्कार की अग्नि के बाद जवानों की टुकड़ी ने शस्त्रों से फायर करके तथा शस्त्र झुकाकर शहीद को सलामी दी तथा शहीद के पिता रिटायर्ड सूबेदार मोहनलाल शर्मा के हाथों में सम्मान के साथ तिरंगा सौंपा।

सरकार की ओर से विधायक तो पुलिस- प्रशासन की ओर तहसीलदार व चौकी इंचार्ज ने श्रद्धांजलि पुष्प किए समर्पित-

शहीद के अंतिम संस्कार में अटेली विधायक सीताराम यादव, कनीना के तहसीलदार सतपाल सिंह, दोंगड़ा जाट पुलिस चौकी इंचार्ज पवन कुमार, मेजर ईश्वर सिंह, एडवोकेट हेमंत सिहमा, कृष्ण नम्बरदार, अमर सिंह पंच, बलजीत डीपी, मेहरचंद ठाकुर सहित सैंकड़ो लोगों ने शामिल होकर शहीद सूबेदार वीके शर्मा को श्रदांजलि दी।

शहीद पिता के पार्थिव शरीर बेटी ने किए अंतिम दर्शन, बेटे ने दी मुखाग्नि-शहीद सूबेदार विजय कुमार शर्मा के पार्थिव शरीर के 18 वर्षीय बेटी स्नेहा शर्मा व 14 वर्षीय बेटे विशाल शर्मा ने अंतिम दर्शन कर पुष्प अर्पित किए तथा पुत्र विशाल शर्मा ने अंतिम संस्कार में मुखाग्नि दी। शहीद की अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए।