मानवीय कारकों के कारण पृथ्वी पर मात्र तीन प्रतिसत जल शुद्ध एवं पीने योग्य है: मणि प्रकाश

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। सोमवार को विश्व जल दिवस के अवसर पर नांदी सामुदायिक जल परियोजना द्वारा मेहता चौक स्थित नांदी जल केंद्र पर लोगो को स्वच्छ जल के महत्व के बारे में जागरुक किया गया, वहीँ संस्था ने जिले के विभिन्न 5 अन्य स्थानों अटेली , तिगरा , निवाज नगर , कुरहवटा एव नीरपुर में लोगो स्वच्छ जल के महत्व के बारे में बताया गया । मेहता चौक पर एक महिला संगोष्टि का आयोजन किया गया।

मुख्य वक्ता के रूप में संस्था के उत्तरी क्षेत्र सामुदायिक विशेषज्ञ मणि प्रकाश मुख्य वक्ता के तौर पर उन्होंने बताया कि आज विभिन्न मानवीय कारकों के कारण पृथ्वी पर मात्र 3 % ही जल शुद्ध एव पीने योग्य है । 63 % बीमारियों का मुख्य कारण अशुद्ध जल है । भारत मे अभी भी 7 करोड़ 58 लाख लोग शुद्ध पेयजल से वंचित है। पानी की समस्या के कारण भारत के विद्यालयों में 40 % बच्चे अभी भी डायरिया जैसी भयानक बीमारी से ग्रस्त है, जोकि एक चिन्तनीय विषय है। इसके लिये हमें स्वच्छता के नियमों को अपने दैनिक व्यवहार में कड़ाई से लागू करने की आवयश्कता है।

स्वप्रेरित होकर सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट की पद्धतियों को लागू करवाने में समुचित सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित करने की जरूरत है । उन्होने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि इनकी संस्था नांदी फाउंडेशन 2007 से सामुदायिक आधारित आरओ जल केंद्रों के माध्यम से लोगो को रियायती दरों पर शुद्ध जल उपलब्ध करवाने के साथ साथ समय समय पर लोगो को स्वच्छता , हैंडवाश पर्सनल हाइजीन , जल जनित बीमारियों से बचने के प्रति जागरूक एव समय समय पर हैल्थ चेक अप कैम्पस  आदि कार्यक्रमों माध्यम से लोगो  को जागरूक कर रही है । 

कोरोना काल के दौरान संस्था द्वारा लोगो मास्क सैनिटाइजर आदि वितरित करने के साथ साथ एसओपी के सभी मानकों का पालन करते हुए लोगो निरन्तर और निर्बाध शुद्ध जल उपलब्ध करवाया गया। जिसके लिए महेंद्रगढ़ भिवानी लोकसभा के सांसद धर्मवीर सिंह ने संस्था को जिले सभी जल केंद्रों पर दोनों प्रकार के  सैनिटाइजर  मुहैया करवाये एवं संस्था के कार्यो की सराहना की। 

वर्त्तमान में जन स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से  हरियाणा के 7 जिलों में 68 जल केंद्रों के माध्यम से लोगो को शुद्ध जल मुहैय्या करवाया जा रहा है । जिसमे से अपने महेंद्रगढ़ जिले में 27 जल केन्द्र स्थापित है । ( 17 नारनौल डिवीजन में व 11 महेन्द्रगढ़ डिवीजन में ) इस अवसर पर जल केंद्र संचालक अमनप्रीत सिंह , सरदार बलबीर सिंह , ममता , सुनीता , मुकेश देवी,  कृष्णा , गगनदीप कौर व राजेन्द्र कौर आदि गणमान्य लोगों ने जागरूकता अभियान में लोगो को जल जनित बीमारियों से बचने के लिये  जागरूक किया ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!