गुरुग्राम। जिला रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में शुरू की गई गतिविधियों को देखने के लिये हरियाणा रेड क्रॉस शाखा चंडीगढ़ के महासचिव डीआर शर्मा गुरुग्राम पहुंचे। उन्होंने यहां लॉकडाउन अनलॉक होने के बाद फिर से शुरू की गई गतिविधियों पर संतोष जाहिर किया।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में जल्द ही ब्लड बैंक की प्रक्रिया शुरू की जायेगी, जिसका निर्णय गत दिनों सोहना के विधायक और स्टेट रेड क्रॉस ब्लड डोनेशन कार्यकारिणी के अध्यक्ष संजय सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया था। उन्होंने बताया कि रेड क्रॉस द्वारा बेरोजगार युवाओं के लिये लगभग 1 साल के बाद पुन: कंडक्टर लाइसेंस के लिये फस्र्ट एड व होम नर्सिंग की ट्रेनिंग अब रेगुलर रूप से पटौदी, सोहना और रेड क्रॉस भवन गुरुग्राम में दी जा रही है। अब कोई भी युवा कभी भी जाकर अपना दाखिला फस्र्ट एड ट्रेनिंग के लिये ले सकता है। पहले ये दाखिला केवल एक माह में एक बार ही होता था।

उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस सचिव श्याम सुंदर के प्रयास से सेंकड़ों लाइफ  मेंबर रेड क्रॉस सोसायटी से जुड़ रहे हैं तथा संकड़ों रक्तदाता रक्त दान के लिये तत्पर रहते हैं। काफी सामाजिक संगठन पुन: रेड क्रॉस से जुड़ गए है। उन्होंने आगे कहा कि जिला के उपायुक्त के प्रयास से गत दिनों 5 लाख से अधिक की राशि की खाद्य सामग्री इफको ओर हीरो के माध्यम से वितरण की गई। गरीब लोगों को सवारी रिक्शा बांटने की भी योजना है। जिसकी सूची रेड क्रॉस तैयार कर रहा है। डीआर शर्मा ने टीआई प्रॉजेक्ट को भी देखा और कहा कि अब पूरी टीम तैयार हो गई है। अच्छा काम कर रही है। यह रेड क्रॉस अधिकारी की काम करने के क्षमता से ही संभव हो पाया है। उन्होंने दिव्यांग जन के लिये गत दिनों लगाय गए कैम्प की भी सराहना की। यह कैंप जैन बारादरी में लगाया गया था।

इस अवसर पर रेड क्रॉस सचिव श्याम सुंदर ने महासचिव डीआर शर्मा का रेडक्रॉस कार्यालय में स्वागत किया। उन्होंने बताया कि अब रेड क्रॉस की आय में भी बढ़ोतरी हो रही है। कामकाजी महिला आवाज भी अच्छी तरह चलाया जा रहा हैं। वार्डन कविता सरकार के नेतृत्व में कामकाजी महिला आवास सुचारू रूप से चल रहा है।

error: Content is protected !!