ब्राह्मण कल्याण आयोग गठन करवाने को लेकर करनाल में होगा ब्राह्मण महा सम्मेलन: जिलेसिंह

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल,19मार्च। देश को आजाद कराने से लेकर आज तक ब्राह्मण समाज ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। इसका फल आजादी के बाद तो कुछ समय हमें मिला, परन्तु अब हमारी स्थिति दयनीय हो गई है अगर इसके लिए हमने अभी से प्रयास नहीं किए तो आने वाला समय और भी गंभीर हो सकता है। यह बात आज मोहल्ला चौधरियान स्थित गौड़ ब्राह्मण सभा के प्रांगण में विश्व ब्राह्मण फेडरेशन हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष पंडित जिलेसिंह पिचौलिया ने विप्रजनों की सभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

करनाल से गौड़ सभा भवन में पहुंचने पर प्रदेशाध्यक्ष जिलेसिंह पचौलिया का गौड़ सभा के प्रधान राकेश मेहता एडवोकेट सहित सभी विप्रजनों ने फूलमालाओं व स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत किया। इसके बाद मंत्रोच्चार के साथ भगवान परशुराम तथा मां सरस्वती का पूजन करवाया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेशाध्यक्ष पंडित जिलेसिंह पचौलिया ने कहा कि प्रदेश में ब्राह्मण समाज की स्थिति को सुधारने के लिए प्रदेश में ब्राह्मण कल्याण आयोग का गठन करवाने के लिए वे प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए हम पूरे प्रदेश का भ्रमण कर समाज के लोगों को संगठित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसके बाद भगवान परशुराम जी के प्रकटोत्सव के उपलक्ष्य में मई के महिने में करनाल के अंदर ब्राह्मण महासम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में पूरे प्रदेश से लगभग एक लाख ब्राह्मण भाग लेगें। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोग का गठन पहले सात राज्यों में हो चुका है और हरियाणा प्रदेश में भी इसका गठन हो जाएञ इसके लिए इस महासम्मेलन में अपनी ताकत दिखाना जरूरी हैं।

प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र कौशिक ने कहा कि प्रदेश में ब्राह्मण कल्याण आयोग का गठन तो हमारी प्राथमिकता है ही इसके अलावा सम्मेलन में जातिगत आरक्षण को समाप्त कर आर्थिक आधार पर 36 बिरादरी के जरूरतमंद लोगों को आरक्षण का लाभ दिलानेए सभी जाति व धर्मों को एक समान कानून बने जिससे एक देश एक कानून होए हिंदू मैरिज एक्ट में संसोधन किया जाएए आर्थिक आधार पर मिलने वाले दस प्रतिशत आरक्षण को बहाल किया जाए तथा दयोली की जमीन का मालिकाना हक दिलवाने के लिए भी सम्मेलन में मांग रखी जाएगी।

गौड़ सभा में पहुंचे विश्व ब्राह्मण फेडरेशन हरियाणा के पदाधिकारियों को आश्वस्त करते हुए प्रधान राकेश मेहता एडवोकेट ने कहा कि करनाल में होने वाले सम्मेलन में नारनौल से अधिक से अधिक ब्राह्मण समाज के लोग पहुंचेगे और इसे सफल बनाने में अपनी पूरी ताकत लगाएगें। कार्यक्रम का मंच संचालन डा. पंकज गौड़ ने किया।

इस मौके पर प्रमुख रूप से अंबाला अध्यक्ष देवनारायण तिवाड़ी, चंद्रमोहन कौशिक, पूर्व प्रधान अर्जुनलाल शर्मा, आचार्य देवदत्त शास्त्री, किशनलाल शर्मा, निरंजन मेहता, सत्यनारायण घाटासेर वाले, पीडी गौड़, सीबी दीक्षित, श्रीकृष्ण शर्मा, सूरज बोहरा, हनुमान प्रसाद सरपंच, विनोद कौशिक, दशरथ शर्मा, नरेंद्र झिमरिया, सुरेश शर्मा, विजय गोस्वामी, मोहनलाल शर्मा, आचार्य क्रांति निर्मल, आचार्य मनीष निर्मल, पंडित विवेक, अंकित शास्त्री, डा. जितेंद्र भारद्वाज, आनंद जोशी तथा श्याम शुक्ला सहित काफी संख्या में विप्रजन मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!