– गुरूग्राम जिला में 302 में से 221 सोसायटियों का डाटा हुआ आॅनलाईन

गुरुग्राम, 18 मार्च। सहकारी ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों तथा सहकारी हाउस बिल्डिंग सोसायटियों के सदस्यों का डाटा अब आॅनलाईन किया जाएगा। इस बारे में सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सहकारिता विभाग के अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। 

गुरूग्राम जिला में कुल 302 ग्रुप हाउसिंग तथा हाउस बिल्डिंग सोसायटियां हैं। अब अतिरिक्त मुख्य सचिव के आदेशों के अनुसार इन सभी सोसायटियों के सदस्यों के नाम, मालिकाना हक के दस्तावेज, फोटो, कन्वेयन्स डीड आदि का डाटा आॅनलाईन डाला जाएगा। यह कार्य समिति के सदस्य को स्वयं करना होगा। वह अपना डाटा अपनी समिति की मैनेजमेंट कमेटी के पास आनलाईन अपलोड करके फार्वर्ड करेगा जो उस डाटा को सहकारी समितियों के सहायक रजिस्ट्रार को भेजेगी और फिर यह डाटा सहायक रजिस्ट्रार के पोर्टल पर प्रदर्शित होगा। सहायक रजिस्ट्रार सहकारिता समितियां इस डाटा को अपने कार्यालय के निरीक्षक से वैरिफाई करवाएंगे और पूरा डाटा सही होने पर उसे फ्रीज कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी होने से ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों तथा सहकारी हाउस बिल्डिंग सोसायटियों में फलैट तथा अपार्टमेंट की खरीद फरोख्त में धोखाधड़ी होने की संभावनाएं कम होंगी और इससे सोसायटियों के कामकाज में पारदर्शिता आएगी। 

गुरूग्राम में नियुक्त सहकारी समितियों के उप रजिस्ट्रार सतीश रोहिला ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री कौशल के आदेशों को अमलीजामा पहनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। अब तक गुरूग्राम में कुल 302 ग्रुप हाउसिंग अथवा हाउस बिल्डिंग समितियों में से 221 सोसायटियों के सदस्यों का डाटा फाईनल करके फ्रीज  भी कर दिया गया है। इनके अलावा, 4 अन्य समितियों का डाटा आॅनलाईन किए जाने की प्रक्रिया प्रगति पर है। अब जिला में 75 समितियों का डाटा आॅनलाईन होना बाकी है। जिला में सभी समितियों को अपने सदस्यों का डाटा आॅनलाईन करने के लिए लाॅग इन आईडी तथा पासवर्ड सहायक रजिस्ट्रार कार्यालय से दिया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि गुरूग्राम के उप रजिस्ट्रार कार्यालय के अंतर्गत जिला फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी तथा नूंह भी आते हैं। इनमें जिला फरीदाबाद में कुल 215 सहकारी ग्रुप हाउसिंग या हाउस बिल्डिंग समितियों में से अब तक 153 का डाटा फ्रीज किया जा चुका है और 22 अन्य समितियों का डाटा आॅनलाईन करने की प्रक्रिया जारी है। इसी प्रकार, जिला पलवल में कुल 29 सोसायटियों में से 26 का डाटा फ्रीज हो चुका है तथा एक अन्य समिति का डाटा आॅनलाईन होने की प्रक्रिया में है। जिला रेवाड़ी में कुल 44 सहकारी ग्र्रुप हाउसिंग समितियों में से 43 का डाटा फाईनल होकर फ्रीज किया जा चुका है और एक समिति बंद हालत में है। जिला नूंह में कुल 2 सहकारी हाउस बिल्डिंग समितियां है जिनका दोनो का ही डाटा फ्रीज किया जा चुका है। 

उन्होंने उन सभी सहकारी गु्रप हाउसिंग तथा हाउस बिल्डिंग समितियों के सदस्यों से अपील की है जिन्होंने अभी तक अपना डाटा आॅनलाईन नहीं भेजा है, वे जल्द इस प्रक्रिया को पूरा करें क्योंकि यह उनकी भलाई के लिए है। अगर किसी सदस्य को अपनी समिति से अपना डाटा आॅनलाईन करवाने में कोई परेशानी या समस्या आ रही हो तो वह सदस्य अपने क्षेत्र के संबंधित निरीक्षक सहकारी समितियां या सहायक रजिस्ट्रार के कार्यालय में संपर्क कर सकता है।

error: Content is protected !!