एनएसएस इकाइ ने एक दिवसीय शिविर आयोजित किया.
आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत सेमिनार

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।
 प्राचार्य डॉ सत्यमन्यु यादव के मार्गदर्शन में राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 गुरुग्राम की एनएसएस इकाइ ने एक दिवसीय शिविर आयोजित किया। महाविद्यालय परिसर स्थित बहुउद्देशीय सभागार में आयोजित इस शिविर में दोनों इकाइयों के 100-100 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। ज्ञात हो विद्यार्थियों के समग्र व्यक्तित्व विकास तथा सेवाभाव जागरण के उद्देश्य से एनएसएस के वर्ष भर में विभिन्न शिविर आयोजित कराए जाते हैं।

इस एक दिवसीय शिविर की शुरुआत एनएसएस गान के साथ हुई। इसके पश्चात सभी स्वयंसेवक श्रमदान के कार्य में जुट गए। स्वयंसेवकों ने कस्सी, खुरपों तथा बड़ी झाड़ू की मदद से विज्ञान ब्लॉक के निकट स्वच्छता की मुहिम छेड़ी। महानिदेशक उच्चतर शिक्षा हरियाणा के निर्देश पर प्रदेश भर में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत सेमिनार कराया गया। जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ यादव बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित रहे। आजादी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि आजादी को सहेजने और क्रांतिकारियों के सपनों का भारत बनाने का भार हमारे कंधों पर है। जिस प्रकार आजादी के लिए महापुरुषों ने योगदान दिया, वैसा ही योगदान आजादी को सहेजने के लिए हम सभी का होना चाहिए।

इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ ललिता गौड़ व श्री रोहित शर्मा ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया। विद्यार्थियों ने भी सिंपोजियम में भाग लेकर अपने विचार रखे। उसके उपरांत विभिन्न विषयों पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता कराई गई जिसमें विद्यार्थियों ने अपनी कला का प्रदर्शन कर विषयों के प्रति अपनी सजगता का परिचय दिया और फिर उन्हें स्वरचित पोस्टरों को लेकर रैली निकाल जागरूक ताकि अलग भी जगाई गई। सांध्य कालीन सत्र में विद्यार्थियों ने एनएसएस में अपने अनुभवों को साझा किया। इस अवसर पर महाविद्यालय की पूर्व छात्रा कुमारी ज्योति ने एनएसएस का अपने जीवन में योगदान पर प्रकाश डाला। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ ललिता गौड़ व  रोहित शर्मा ने विद्यार्थियों को परीक्षाओं हेतु शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर डॉ अंजना शर्मा, श्रीमती स्वाति बंसल, श्रीमती भावना श्रीमती शैली सोनी एवं  विजयवीर उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!