–    स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर, निगम पार्षद सुभाष सिंगला सहित नगर निगम के अधिकारियों, डब्लयूआरआई इंडिया के प्रतिनिधियों तथा डिजाइनिंग टीम के सदस्यों की हुई बैठक

–    20 मार्च से एक सप्ताह के ट्रायल की शुरूआत करने का हुआ निर्णय

गुरूग्राम, 13 मार्च को गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद तथा गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने शनिवार को ट्रांसफोर्मिंग सदर बाजार प्रोजैक्ट पर अधिकारियों के साथ चर्चा की। स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में आयोजित बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह, निगम पार्षद सुभाष सिंगला, अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर सहित नगर निगम के अन्य अधिकारीगण, डब्ल्यूआरआई के प्रतिनिधि तथा डिजाइनिंग टीम के सदस्य उपस्थित थे। बैठक में ट्रांसफोर्मिंग सदर बाजार प्रोजैक्ट के बारे में विस्तार से चर्चा करने के बाद यह निर्णय लिया गया कि 20 मार्च से एक सप्ताह के ट्रायल का शुभारंभ किया जाएगा।

    बैठक में डब्ल्यूआरआई इंडिया के प्रतिनिधियों ने एक वीडियो के माध्यम से सदर बाजार की मौजूदा स्थिति के बारे में अवगत करवाया। बताया गया कि मौजूदा स्थिति में बाजार में अतिक्रमण व बेतरतीब गाडिय़ां होने के चलते भीड़ रहती है, जिससे पैदल चलने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। टीम ने बाजार में आने वाले ग्राहकों से फीडबैक भी लिया है। बाजार में बैठने की जगह ना होने के कारण ग्राहकों को दिक्कत होती है। उन्होंने बताया कि सदर बाजार में 90 प्रतिशत लोग पैदल चलने वाले होते हैं, जबकि मात्र 9 प्रतिशत लोग दुपहिया वाहन वाले होते हैं। बाजार में आने वाले 80 प्रतिशत लोग मानते हैं कि सदर बाजार पैडेस्ट्रियन फ्रैंडली बनाया जाए। सदर बाजार में ग्राऊंड फ्लोर पर 302 दुकानें हैं, जबकि यहां पर लगभग 400 दुपहिया वाहन खड़े रहते हैं। बाजार में बैठने की जगह ना होने के कारण एक अनुमान के अनुसार दिन-प्रतिदिन महिलाओं की भागीदारी कम होती जा रही है, जो कि बाजार के दुकानदारों के व्यवसाय पर असर डाल रही है। इसके अलावा, बाजार का अव्यवस्थित होना, सुरक्षा की दृष्टि से भी सही नहीं है। अतिक्रमण एवं बेतरतीब वाहनों के कारण इमरजैंसी गाडिय़ों के आने के लिए जगह नहीं है।

  ट्रांसफोर्मिंग सदर बाजार प्रोजैक्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि सदर बाजार की मुख्य सडक़ 700 मीटर लम्बी है तथा इसकी चौड़ाई 9 मीटर से 13 मीटर की है। प्रोजैक्ट के तहत जगह अनुसार लोगों के लिए बैठने की व्यवस्था करने के साथ-साथ बाजार को सुंदर बनाने का कार्य किया जाएगा। बाजार के दुकानदारों एवं यहां आने वाले ग्राहकों के लिए व्यवस्थित पार्किंग की बेहतर व्यवस्था करने की योजना है। साप्ताहिक ट्रायल के दौरान बाजार का मुख्य स्ट्रैच पूरी तरह से व्हीकल फ्री किया जाएगा तथा तीन स्तर पर फीडर सिस्टम की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही एग्जीबिशन जोन व कल्चरल एक्टीविटीज की जाएंगी।

ट्रांसफोर्मिंग सदर बाजार प्रोजैक्ट के लाभ :

 बैठक में बताया गया कि इस प्रोजैक्ट से बाजार में आने वाले ग्राहकों, दुकानदारों, जनप्रतिनिधियों, आमजन, स्कूल, अस्पताल को लाभ होगा। इसके साथ ही सिविक एजेंसियों को यूटिलिटी मैनेजमैंट करने में मदद मिलेगी। इससे बाजार की इमेज बढ़ेगी तथा बाजार में अधिक ग्राहक आएंगे। दुकानदारों का व्यापार बढ़ेगा, प्रॉपर्टी की वैल्यू बढ़ेगी तथा प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी।

गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, विधायक सुधीर सिंगला, निगम पार्षद सुभाष सिंगला ने पूरे प्रोजक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा सहमति जताई। उन्होंने कहा कि इससे बाजार व्यवस्थित, सुंदर, स्वच्छ एवं बेहतरीन बनेगा और व्यापारियों को ही इसका लाभ मिलेगा। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह ने कहा कि ट्रायल से पूर्व पार्किंग स्थलों की बेहतर तरीके से मार्किंग करवाएं तथा पर्याप्त साइनेज की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि सभी की सुविधा का ध्यान रखा जाएगा तथा यह कोशिश की जाएगी कि पार्किंग स्थल दुकान से कम से कम दूरी पर हो। उन्होंने कहा कि इस ट्रायल की शुरूआत त्यौहार की तरह की जाएगी।

  मेयर मधु आजाद ने कहा कि इस पोजैक्ट से सदर बाजार के व्यापारियों को ही अधिक लाभ होगा। बाजार व्यवस्थित, स्वच्छ, सुंदर, सुरक्षित एवं बेहतरीन बनेगा तो यहां पर ग्राहकों की संख्या में भी और अधिक बढ़ौतरी होगी। उन्होंने कहा कि बेहतर एवं सुव्यस्थित पार्किंग की व्यवस्था पोजैक्ट के तहत की जाएगी।

 बैठक में मेयर मधु आजाद, गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, निगम पार्षद सुभाष सिंगला, निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र गर्ग, चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, एसई विजय ढ़ाका सहित डब्ल्यूआरआई इंडिया के प्रतिनिधि एवं डिजाइनिंग टीम के सदस्य उपस्थित थे।