– ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिये – ग्रामीण क्षेत्र में वितीय साक्षरता की शुरुआत सोहना ब्लॉक के 5 गांवों से की गई।

गुरुग्राम, 13 मार्च। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से गांवों में वित्तीय साक्षरता शिविरों का आयोजन शुरू किया है। क्रिसिल फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किये जा रहे इन शिविरों की शुरुआत जिला के सोहना खंड के 5 गांवों – रायपुर, कुलियका, रायसीना, हरियाहेड़ा और सांचोली से की गई है।

 गुरुग्राम के अग्रणी जिला प्रबंधक प्रह्लाद राय गोदारा के अनुसार शिविर में ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, जिला समाज कल्याण कार्यालय के माध्यम से दी जाने वाली विधवा पेंशन, दिव्यांगता पेंशन व वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से लागू की जा रही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि इन योजनाओं का लाभ बैंकिंग व्यवस्था से जुड़कर ही प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि अब योजना के तहत दी जाने वाली राशि सरकार ने सभी लाभ पात्रों के सीधे बैंक खाते में डालने की व्यवस्था कर रखी है ताकि लाभ पात्रों तक योजना का पूरा पैसा पहुंचे। यही नहीं, कैंप में मौके पर ही उन ग्रामीणों के बैंक खाते खोले गए जो अभी तक बैंकिंग व्यवस्था से नहीं जुड़े थे और  आधार अपडेट करने का कार्य भी किया गया। इन गांवों में आयोजित शिविरों में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण पहुंचे जिनमें से 300 से अधिक ग्रामीणों ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन किये या बैंक में अपना खाता खुलवाया अथवा आधार अपडेट करने का कार्य करवाया। शिविरों में 100 से ज्यादा लोगों ने आधार अपडेट करवाया और 40 से ज्यादा लोगों ने अपना नया आधार बनवाने के लिए आवेदन किया।

उन्होंने बताया कि इन शिविरों में ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उदाहरण के तौर पर बताया गया कि अटल पेंशन योजना के तहत आप अपनी आयु के हिसाब से बैंक में हर महीने एक निश्चित राशि जमा करवा कर अपनी रिटायरमेंट को सुरक्षित कर सकते हैं अर्थात उस पैसे से आपको रिटायरमेंट के बाद ₹5000 प्रति माह तक की पेंशन मिल सकती है। योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना में आयु के हिसाब से कम से कम 20 वर्ष तक एक निर्धारित राशि जमा करवानी होती है। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष के व्यक्ति को 60 साल की आयु के बाद ₹ 5000 प्रति मास की पेंशन प्राप्त करने के लिये 42 वर्षो तक ₹ 210 हर महीने भरने होंगे। उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति किसी भी सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत कवर नहीं होते और आयकर दाता भी नहीं है, वे भारत सरकार से को- कंट्रीब्यूशन प्राप्त कर सकते हैं जोकि भरी जाने वाली राशि का 50% या ₹1000 तक हो सकता है। 

इसी प्रकार, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मात्र ₹12 प्रति व्यक्ति प्रतिवर्ष भरने  पर व्यक्ति को ₹2 लाख तक का दुर्घटना बीमा की सुविधा मिलती है और यदि दुर्घटना में व्यक्ति अपाहिज हो जाता है तो उसे एक लाख रुपये की राशि मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 वर्ष से 50 वर्ष तक की आयु के व्यक्ति ₹330 प्रतिवर्ष प्रीमियम भरकर ₹2 लाख  तक के बीमा का लाभ ले सकते हैं।

 इसी प्रकार ग्रामीणों को महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से लागू की जा रही योजनाओं के बारे में बताया गया जिनका लाभ उठाकर वे अपने घर की महिलाओं को उपयुक्त पोषण दे सकते हैं।

 इस मौके पर सोहना की एसडीएम डॉ चिनार, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी नियौनिका बसु, खंड शिक्षा अधिकारी सोहना, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व आशा वर्कर, वित्तीय साक्षरता काउंसलर पुण्य पाल , क्रिसिल फाउंडेशन से जफरुद्दीन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!