– 15 को चलेगा विशेष कोविड-19 टीकाकरण अभियान, -60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को लगेंगे टीके. -45 वर्ष से अधिक उम्र के किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित नागरिकों को भी लगेंगे टीके

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल । जिले में कोविड-19 के मामले फिर से शुरू होने से चिंतित जिला प्रशासन ने टीकाकरण के कार्य में तेजी लाने का फैसला किया है। इस संबंध में रणनीति बनाने के लिए आज उपायुक्त अजय कुमार खुद सीएमओ कार्यालय में पहुंचे तथा चिकित्सकों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ लंबी बैठक की। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर असरूद्दीन भी मौजूद थे।

डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 15 मार्च को हरियाणा में विशेष कोविड टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें एक दिन में हरियाणा में एक लाख टीके लगाने का लक्ष्य रखा है। जिला महेंद्रगढ़ में 4 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ विशेषकर पंचायत व महिला एवं बाल विकास विभाग का अहम रोल रहेगा। इसमें सभी पंचायत सचिव, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर तथा एएनएम लोगों को टीकाकरण केंद्र पर लाने में प्रोत्साहित करें। इस दौरान आयुर्वेद तथा डेंटल सर्जन भी टीका लगने के बाद निरीक्षण रूम में मौजूद रहेंगे। सीएससी संचालक पंजीकरण करवाएंगे।

 उन्होंने बताया कि जिला के 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उनके नीचे 18 उप स्वास्थ्य केंद्र एवं 6 सामुदायिक केंन्द्र व उनके नीचे 6 उप स्वास्थ्य केंद्रों सहित जिला अस्पताल नारनौल , उप मण्डल अस्पताल महेंद्रगढ़ एवं कनीना में टीके लगेंगे। इन सभी केंद्रों पर टीकाकरण टीम मौजूद रहेगी।

उन्होंने बताया कि यह टीका 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को लगाया जाएगा। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र के किसी न किसी एक गंभीर बीमारी से पीड़ित नागरिकों को भी यह टीका लगाया जाएगा। इसके बाद इन सभी नागरिकों को निर्धारित समय के बाद दूसरी डोज भी लगवानी होगी। इस टीके से 80 से 85 प्रतिशत तक बचाव होगा।

डीसी ने बताया कि सभी केंद्रों पर पहले पंजीकरण का काम होगा। उसके बाद सुबह 9 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक टीकाकरण का कार्य होगा। अगर नागरिक चाहें तो अपना पंजीकरण कोविन डाट जीओवी डाट इन पोर्टल भी करवा सकते हैं। टीका लगवाने के लिए आने वाले हर नागरिक को अपना आधार कार्ड साथ लाना होगा।

इस बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अशोक कुमार, डीडीपीओ ओम प्रकाश, एडीआईओ हरीश के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

– डीसी ने लगवाया दूसरा टीका

उपायुक्त अजय कुमार ने आज कोविड-19 से बचाव के लिए निर्धारित समय पर दूसरा टीका लगवाया। इस मौके पर उन्होंने पहला टीका लगवा चुके सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वे दूसरा टीका भी सही समय पर लगवाएं ताकि कोविड-19 से बचाव हो सके।

डीसी ने कहा कि प्रदेश में फिर से कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं तथा अब जिला में भी मामले आने शुरू हो गए हैं। ऐसे में नागरिकों को पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है।

 उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। किसी नागरिक को थोड़ा बहुत हल्का बुखार हो सकता है। इससे यह साबित होता है कि यह दवाई अपना काम कर रही है। इससे घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इस टीके से 80 से 85 प्रतिशत तक बचाव होगा। भारत में बना टीका सुरक्षित व असरदार है।

उपायुक्त ने नागरिकों से आह्वान किया कि वे अभी सरकार द्वारा जारी सभी शिकायतों का पालन करें। 2 गज की दूरी बनाए रखें । मास्क पहने तथा बार-बार हाथ धोते रहें। अभी किसी भी प्रकार की लापरवाही करना घातक हो सकता है।

error: Content is protected !!