सरकारी योजना, बैंक खाता खुलवाने, अन्य योजनाओं की देंगे जानकारी .
वितीय साक्षरता, सरकारी योजनाओं की जानकारी की अनूठी पहल

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।
 समाज के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को वितीय साक्षरता तथा सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से एक अनूठी पहल की शुरूआत की गई है। शुरूआती चरण में गुरूग्राम के 5 गांवांे में वितीय साक्षरता को लेकर कैंप लगाए जाने की योजना है जहां ग्रामीणों को न केवल सरकारी योजनाओं के बारे मंे बताया जाएगा बल्कि उन्हें बैंक खाता खुलवाने तथा अन्य योजनाओं की  जानकारी दी जाएगी।

इसी कड़ी में गांव रायपुर में बैंक कर्मियों, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से एक कैंप लगाया गया। इस कैंप का उद्घाटन सोहना की एसडीएम डा. चिनार चहल ने किया। इस अवसर पर ग्रामीणों को फाइनैंशियल लीटरेसी काॅर्डिनेटर पुन्यपाल द्वारा  बैंक खाता खोलने, आधार कार्ड बनवाने, सरकार द्वारा संचालित योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना आदि सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई। इस मौके पर बैंक खाता खुलवाने, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना के लिए फार्म भी भरवाए गए। उन्होंने ग्रामीणों को बैंक खातों मंे सेविंग करने तथा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजनाओं आदि के बारे में भी बताया। इसके अलावा, जिला समाज कल्याण विभाग के प्रतिनिधियों ने वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना, विधवा पेंशन सहित अन्य पेंशन योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। महिला एवं बाल विकास विभाग गुरूग्राम के प्रतिनिधियों ने सुकन्या समृद्धि योजना तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कैंप में एसडीएम डा. चिनार चहल ने ग्रामीणों को बचत तथा सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनहित में ये योजनाएं चलाई जा रही हैं ताकि समाज में पात्र व्यक्तियों को इनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि शुरूआती चरण में सोहना के 5 गांव नामतः रायपुर, कुलियाका, रायसीना, हरियाहेड़ा तथा सांचैली में ये कैंप लगाए जाएंगे। 4 मार्च को गांव कुलियाका, 5 मार्च के गांव रायसीना व हरियाहेड़ा तथा 9 मार्च को गांव सांचैली में कैंप लगाया जाएगा।

error: Content is protected !!