–    नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कचरा फैलाने वालों पर किया जा रहा है जुर्माना.
–    सैक्टर-29 में कचरा डालने के मामले में एक कार चालक पर किया गया 5 हजार रूपए का जुर्माना

गुरूग्राम, 3 मार्च। अगर आप इधर-उधर कचरा फैलाने के आदि हैं तो सावधान हो जाईए तथा अपनी इस आदत को बदल लीजिए। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा इधर-उधर कचरा फैलाने वालों पर नजर रखी जा रही है तथा ऐसा करने वालों पर जुर्माना किया जा रहा है।

    इसी कड़ी में बुधवार को सैक्टर-29 क्षेत्र में एक कार चालक को कचरा डालना महंगा पड़ गया। मौके पर मौजूद टीम ने कार चालक रजत सिंह पर 5000 रूपए का जुर्माना किया। जुर्माना करने वाली टीक के सदस्य जितेन्द्र ने बताया कि वे अपनी टीम के साथ सैक्टर-29 में सफाई व्यवस्था का जायजा ले रहे थे। तभी एक कार चालक ने अपनी गाड़ी से बाहर कचरा फैंक दिया। टीम ने मौके पर कार चालक को रोककर उसे ऐसा करने से मना किया तथा ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की अवहेलना करने पर उसका 5000 रूपए का चालान किया। टीम ने उसे समझाया कि शहर को साफ-सुथरा रखने में सहयोग करें तथा इधर-उधर कचरा ना फैलाएं।

    नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त(स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार के अनुसार ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 तथा हरियाणा नगर निगम अधिनियम-1994 के तहत सडक़ों, गलियों, ड्रेनेज, सीवरेज, खाली प्लॉट व सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फैलाना दंडनीय अपराध है। ऐसा करने वालों पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जाता है। उन्होंने गुरूग्राम वासियों से आह्वान किया कि वे ना तो स्वयं इधर-उधर कचरा फैलाएं और ना ही दूसरों को फैलाने दें। अगर कोई व्यक्ति कचरा फैलाता है, तो उसके बारे में नगर निगम गुरूग्राम को सूचित करके अपने सामाजिक दायित्व को निभाएं। हम सभी के संयुक्त प्रयासों से ही गुरूग्राम स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर शहर बनेगा तथा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में हम बेहतर स्वच्छता रैंकिंग प्राप्त करने में कामयाब होंगे।

error: Content is protected !!