रेल व सडक़ मार्ग परियोजनाएं दफ्तरों में बैठकर बनाने की बजाय जमीन पर स्थानीय प्रशासन व ग्रामीणों को विश्वास में लेकर बनाये और लोगों की जरूरत के अनुसार रेल व सडक़ अंडरपास परियोजना की ड्राईंग में ही पूरी की जाये। विद्रोही

3 मार्च 2021 – पाली रेलवे फाटक पर रेल अंडरपास की मांग को लेकर मंगलवार को पाली व आसपास के गांवों के सैकडों महिला व पुरूषों ने पाली से रेवाडी लघु सचिवालय पर 18 किलोमीटर पैदल चलकर जिला उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के नाम ज्ञापन दिया।

रेलवे अंडरपास की मांग को लेकर 18 किलोमीटर पैदल चलकर आये ग्रामीणों को लघु सचिवालय के सामने अपना समर्थन देते हुए उन्हे सम्बोधित करते हुए स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर को चेतावनी दी कि यदि उन्होंने गंभीरता दिखाकर पाली फाटक पर रेलवे अंडरपास बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा बनाये गए 14 करोड़ 72 लाख 66 हजार रूपये के ऐस्टीमेट को तुरन्त पास करके रेल अंडरपास बनाने का रास्ता साफ नही किया तो पाली व आसपास के ग्रामीण पाली में बन रहे रेल फ्रेट कोरिडोर रेललाईन, रेलवे पुल व रेवाडी-नारनौल सिक्स लेन हाईवे को बाधित करने को बाध्य होकर तीनों कार्यो के निर्माण कार्य को रोकने को मजबूर हो जायेंगे। निर्माण कार्य रोकने के लिए लोगों को बाध्य करने की पूरी जवाबदेही हरियाणा भाजपा सरकार की होगी।

अब यह मुख्यंमत्री खट्टर को तय करना है कि वे रेल फ्रेट कोरिडोर रेललाईन, रेलवे पुल व रेवाडी-नारनौल सिक्स लेन हाईवे को निर्माण कार्य रोकने को पाली व आसपास के ग्रामीणों को बाध्य करते है या मामले की गंभीरता व लोगों की आवश्यकता को समझकर पाली फाटक पर रेलवे अंडरपास बनाने के लिए 15 करोड़ रूपये का बजट प्रावधान करते है? 

विद्रोही ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से दो बार गुरूगाम के सांसद व केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह से पाली रेलवे अंडरपास बनाने के मुद्दे पर वार्ता की और उनका रूख बहुत ही सकारात्मक व सहयोगपूर्ण रहा। राव साहब ने बताया कि उन्होंने इस संदर्भ में रेल मंत्री को पत्र भी लिखा है व जुबानी बात भी की है। उन्होंने आश्वासन दिया कि वे पाली रेल अंडरपास बनवाने का हरसंभव प्रयास करेंगे। वहीं मेरी इस संदर्भ मेें बावल के विधायक व हरियाणा सरकार के मंत्री डा0 बनवारीलाल से भी चार बार फोन पर बात हुई, जिसमें उन्होंने अपनी ओर से प्रयास करके रेल अंडरपास का ऐस्टीमेट पीडब्ल्यूडी से बनवाया और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। इसी तरह कांग्रेस राज्यसभा सांसद दीपेन्द्र हुड्डा व भिवानी-महेन्द्रगढ भाजपा सांसद धर्मबीर सिंह ने भी अपनी रिकमेंडेशन पाली रेल अंडरपास बनाने के लिए भेजी है। रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य वीर कुमार यादव ने भी इस संदर्भ में उच्च रेलवेे अधिकारियों से चर्चा करके प्रारंभिक औपचारिकताएं पूरी करवाने में सार्थक सहयोग दिया है।

विद्रोही ने कहा कि उक्त सभी नेताओं ने राजनीति से ऊपर उठकर जो हमे सहयोग दिया है, उसके लिए पाली व आसपास केे ग्रामीण के साथ व्यक्तिगत रूप से वे उनका आभार प्रकट करते है। अब यह हरियाणा सरकार व रेल मंत्रालय की जवाबदेही है कि वे लोगों की समस्या को समझकर पाली रेल अंडरपास बनाने की सभी कानूनी औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करे। वहीं विद्रोही ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों व रेल और हाईवे अधिकारियों व स्थानीय प्रशासन से भी आग्रह किया कि दक्षिणी हरियाणा में बनने वाले सभी रेल व सडक़ के प्रोजेक्ट बनाने से पहले स्थानीय लोगों के आने-जाने के लिए रेल व सडक़ अंडरपास बिना संघर्ष व मांग के बनाये।

error: Content is protected !!