हरियाणा सरकार के खिलाफ काफी मुखर रहे हैं बलराज कुंडू,

इनकम टैक्स के छापे से गरमाई सियासत, बजट सत्र में हंगामा तय

हरियाणा में महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू के करीब 40 ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम ने एक साथ छापे मारे। इसके बाद हरियाणा में सियासत गरमा गई। हिसार जिले के हांसी में कुंडू के ससुराल और उनके रिश्तेदारों के कई ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम सुबह ही पहुंच गई। पिछले कई दिनों से सरकार के खिलाफ मुखर कुंडू के ठिकानों पर इस छापे के कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं। पहली बार निर्दलीय के तौर पर चुनाव जीते बलराज कुंडू ने शुरुआत में मनोहर सरकार को समर्थन दिया था। पिछले साल फरवरी में उन्होंने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। कुंडू पहले सरकार पर इतने आक्रामक नहीं थे, जितने बाद में हुए। रोहतक के पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर से भी उनकी ठनी हुई थी। कुंडू ने इस मामले में गृह मंत्री अनिल विज को शिकायत भी दी थी। कुंडू इसके बाद मनोहर सरकार के खिलाफ काफी मुखर रहे। 

कुंडू की हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से नजदीकियां भी काफी बढ़ गई थीं। आगामी बजट सत्र में हुड्डा सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले हैं। ऐेसे में माना जा रहा था कि इस अविश्वास प्रस्ताव में कुंडू सरकार के खिलाफ खड़े नजर आएंगे। हालांकि भाजपा ने अविश्वास प्रस्ताव को धराशाही करने की तैयारी कर ली है और सरकार के पास बहुमत भी है, लेकिन हुड्डा इस अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से सरकार के लिए मुसीबत खड़ी करना चाहते हैं। 

हांसी शहर में हिसार चुंगी स्थित वकील कॉलोनी में विधायक बलराज कुंडू के ससुराल में आयकर विभाग ने गुरुवार सुबह छापे मारे। आयकर विभाग की टीम सुबह 7 बजे ही उनके आवास पर पहुंच गई। आवास पर विधायक बलराज कुंड की सास मैना देवी ही थी। सर्च करने के लिए वहां पर पड़ोसी रिटायर कानूनगो सुरेश शर्मा और वार्ड के मौजूदा पार्षद आशीष उर्फ पिंकू को बुलाया गया। उनकी उपस्थिति में घर में छानबीन की गई। 

सरकार से समर्थन वापसी लेते समय कुंडू ने कहा था कि मैंने ईमानदार सरकार और मुख्यमंत्री का साथ दिया था। वे मानते थे कि सीएम ईमानदारी से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने प्रदेश के दो बड़े घोटालों का पर्दाफाश करते हुए सीएम मनोहर लाल को इन घोटालों के सुबूत भी सौंपे थे। इन घोटालों में सहकारिता विभाग का 3300 करोड़ और शहरी स्थानीय निकाय विभाग का 1500 करोड़ के राजस्व नुकसान संबंधी कथित घोटाला शामिल है लेकिन सीएम मनोहर लाल ने सदन में घोटाला करने वाले लोगों को क्लीन चिट दे दी। सरकार यदि ऐसे भ्रष्टाचार अजगर पालेगी, तो वे ऐसी सरकार को कतई समर्थन नहीं देंगे।

ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला पहले ही किसानों के समर्थन में इस्तीफा दे चुके हैं। ऐसे में कुंडू के यहां पड़े आयकर विभाग के छापे की सियासत में खासी चर्चा है। साथ ही उन विधायकों को यह संदेश भी है जो सरकार की मुखालफत का मन बना रहे हैं। अब पांच मार्च से शुरू हो रहे हरियाणा विधानसभा के सत्र में हंगामे की पूरी संभावना बन गई है। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!