कांग्रेस-यूपीए राज में डीजल पर जो एक्साईज डयूटी 3.50 रूपये प्रति लीटर थी उसे मोदी सरकार ने बढ़ाकर 33.71 रूपये प्रति लीटर कर दिया है। इसी प्रकार पैट्रोल पर पूर्व में 9.50 रूपये एक्साईज डयूटी थी जिसे मोदी सरकार ने बढ़ाकर 32.90 रूपये प्रति लीटर कर दिया।

9 फरवरी 2021 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश ने आरोप लगाया कि मोदी-भाजपा सत्ता दुरूपयोग से पैट्रोल-डीजल के भाव अंधाधुंध बढ़ाकर आम उपभोक्ताओं को लूटकर हम दो-हमारे दो की तिजौरियां भर रहे है।

विद्रोही ने कहा कि पिछले एक वर्ष में ही मोदी सरकार ने पैट्रोल का भाव लगभग 23 रूपये व डीजल का भाव लगभग 20 रूपये प्रति लीटर बढ़ाया है जबकि फरवरी 2020 से फरवरी 2021 के बीच कच्चे तेल का भाव 20 से 65 डालर प्रति बैरल के बीच रहा है। आज देशभर में पैट्रोल का भाव 90 से 101 रूपये प्रति लीटर व डीजल का भाव 80 से 95 रूपये प्रति लीटर है जबकि विश्व बाजार में कच्चे तेल के दाम 65 डालर प्रति बैरल है। आश्चर्य है कि जब कांग्रेस-यूपीए सरकार में विश्व में कच्चे तेल का दाम 110 से 130 डालर प्रति बैरल के बीच में था तब भी कांग्रेस राज में पैट्रोल का भाव 70 रूपये व डीजल का भाव 55 रूपये प्रति लीटर रहता था। 

विद्रोही ने कहा कि आज जब कांग्रेस-यूपीए राज की तुलना में विश्व बाजार में कच्चे के दाम आधे रह गए है तब मोदी सरकार आमजनों को पैट्रोल-डीजल 50 से 75 प्रतिशत ज्यादा भाव में दे रही है जो खुली लूट है। पैट्रोल-डीजल की इस खुली लूट से राहुल गांधी का संसद में दिया गया बयान सौ प्रतिशत सही प्रामणित हो रहा है कि मोदी सरकार आमजनों के लिए नही अपितु हम दो-हमारे दो की सरकार है जिसका एकमात्र लक्ष्य आम आदमी को लूटकर हम दो-हमारे दो की तिजौरियां भरना है। विद्रोहीे ने कहा कि पैट्रोल-डीजल के भावों में अंधाधुंध बढोतरी की जवाबदेही लेने की बजाय प्रधानमंत्री मोदी इसकी जवाबदेही भी पूर्व की कांग्रेस-यूपीए सरकार पर यह कहकर थोप रहे है कि कांग्रेस सरकार ऊर्जा विकास के लिए कुछ नही कर पाई। जबकि कटु सत्य यह है कि पैट्रोल-डीजल का भाव इसलिए बढ़ा है कि मोदी सरकार ने अंधाधुंध एक्साईज डयूटी बढा दी है और उसी अनुपात में राज्यों में स्वभाविक रूप से वैट टैक्स बढ़ गया है।

कटु सत्य यह भी है कि कांग्रेस-यूपीए राज में डीजल पर जो एक्साईज डयूटी 3.50 रूपये प्रति लीटर थी उसे मोदी सरकार ने बढ़ाकर 33.71 रूपये प्रति लीटर कर दिया है। इसी प्रकार पैट्रोल पर पूर्व में 9.50 रूपये एक्साईज डयूटी थी जिसे मोदी सरकार ने बढ़ाकर 32.90 रूपये प्रति लीटर कर दिया।इस तरह कांग्रेस राज की तुलना में मोदी सरकार ने डीजल पर लगभग 30 रूपये व पैट्रोल पर 23 रूपये प्रति लीटर ज्यादा एक्साईज डयूटी थोपी है।

विद्रोही ने कहा कि भाड़ा व डीलर कमीशन सहित डीजल बेस प्राईस केवल 36 रूपये 22 पैसा प्रति लीटर व पैट्रोल की बेस प्राईस 35 रूपये 78 पैसा प्रति लीटर है। इस तरह डीजल पर 54 से 59 रूपये व पैट्रोल पर 55 से 65 रूपये प्रति लीटर का टैक्स मोदी सरकार वसूलकर आमजनों को लूटकर हम दो-हमारे दो की तिजौरियां भर रही है। 

error: Content is protected !!