चंडीगढ़, 17 फरवरी- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा संचालित 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में नकल की प्रवृति पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाने के उद्देश्य से ‘नकल रोको अभियान’ प्रारम्भ किया जा रहा है। विद्यार्थियों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए  नकल-उन्मूलन विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह ने आज बोर्ड मुख्यालय से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल मिटिंग करते हुए दी। इस अवसर पर बोर्ड  सचिव श्री राजीव प्रसाद व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि बोर्ड की परीक्षाएं नकल रहित संचालित करना उनकी प्राथमिकता है, इसके लिए शिक्षा विभाग विशेषकर जिला शिक्षा अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी अति आवश्यक है। उन्होंने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से नकल रोकने के उपायों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने आगे कहा कि नकल रोकने में शिक्षकों की भी अहम भूमिका है तथा परीक्षाओं को नकल रहित संचालित करवाने में उन्हें पूर्ण कतव्र्यनिष्ठा और ईमानदारी से कार्य करना होगा।

इस अवसर पर बोर्ड सचिव श्री राजीव प्रसाद ने कहा कि विद्यार्थियों की इस निबंध प्रतियोगिता के आयोजन से नकल रोको अभियान एक जन-आन्दोलन बनेगा