गुरुग्राम ,17 फरवरी –   पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायधीश एवं कार्यकारी अध्यक्ष, हरियाणा राज्य विधिक  सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष राजन  गुप्ता ने आज  गुरुग्राम  न्यायालय का दौरा किया और  इस दौरान उन्होंने गुरुग्राम  में स्लम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों  के लिए  “आपका स्मुरता हमारी कोशिश” – वेलफेयर एंड बेटर ऑफ स्लम डवेलर्स नामक  प्रोजेक्ट लॉन्च किया।

ध्यान रहे कि  2011 की जनगणना के अनुसार, गुरुग्राम जिला  लगभग 1,44,805 आबादी के साथ हरियाणा में झुग्गी आबादी में दुसरे स्थान पर है। उक्त  परियोजना झुग्गीवासियों से जुड़ी विभिन्न चिंताओं जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, भोजन इत्यादि जैसी बुनियादी चिंताओं को उजागर करेगी और उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए हर संभव सहायता सुनिश्चित करेगी। इस परियोजना के तहत स्लम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को उनके कानूनी और संवैधानिक अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्हें  केंद्र और  राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ जोड़ा जायेगा ।

 आज के दौरे में श्री राजन गुप्ता के साथ  जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं  हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव  श्री प्रमोद गोयल, जिला और सत्र न्यायाधीश गुरुग्राम श्री एम.एम. ढोंचक और मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-सह-सचिव, जिला विधिक  सेवा प्राधिकरण, गुरुग्राम श्री प्रदीप चौधरी भी थे  ।

अपने दौरे के दौरान  श्री राजन गुप्ता ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, गुरुग्राम द्वारा  स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से  न्यायालय कर्मचारियों, वादियों और आम जनता आदि के लिए  जिला न्यायालय परिसर में आयोजित किये गए नेत्र जाँच शिविर का उद्घाटन भी किया । तत्पश्चात, उन्होंने न्यायालय में आगंतुकों , वादियों आदि के साथ आने वाले बच्चों के लिए कोर्ट परिसर में ग्राउंड फ्लोर पर स्थित क्रेच का भी दौरा किया।

श्री गुप्ता ने  जिला कार्यक्रम अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी, गुरुग्राम के सहयोग से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण  कार्यालय में स्थापित फ्रंट ऑफिस और हेल्प डेस्क का भी अवलोकन  किया, जिसमें विधवाओं, अनाथ व् बेसहारा  बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागु की जा रही  कल्याणकारी योजनाओं के बारे में उपस्थित लोगों  को अवगत कराया।

 डीएलएसए गुरुग्राम द्वारा फ्रंट ऑफिस के माध्यम से की जा रही विभिन्न कानूनी सहायता गतिविधियों का भी उन्होंने जायजा लिया  । इस दौरान उन्हें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अपनाई जा रही रणनीतियों से अवगत कराया गया । डीएलएसए गुरुग्राम द्वारा किए जा रहे विभिन्न अन्य परियोजनाओं और  कार्यक्रमों के बारे में भी उन्हें  जानकारी दी गई और इस तरह की परियोजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने में आ रही कठिनाइयों के बारे में बताया गया  ।

श्री राजन गुप्ता ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, गुरुग्राम द्वारा आम जनता के लिए आयोजित रक्तदान और  स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्घाटन भी  किया । उन्होंने  रक्तदान को  महान दान बताते हुए इसके फायदों   के बारे में सभा को अवगत कराया और बताया कि यह कैसे जीवन को बचाने में सहायक हो सकता है। 

इसके अलावा, श्री गुप्ता  ने मध्यस्थता और सुलह केंद्र का दौरा भी  किया और उसमें काम करने वाले कर्मचारियों के साथ बातचीत की। मध्यस्थता कक्षों के लिए पर्याप्त जगह न होने के कारण मध्यस्थता केंद्र और साथ ही मध्यस्थों के सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में उन्हें अवगत कराया गया ।

इसके बाद श्री राजन गुप्ता  गुरुग्राम में बाल देखभाल संस्थान अर्थात् आरुषि होम फॉर गर्ल्स को भी देखने गए । इस दौरान  शेल्टर होम की  प्रभारी सुश्री मीनाक्षी भी  43 लड़कियों के साथ सीसीआई मौजूद थी। न्यायाधीश ने  वहां मौजूद बच्चों और कर्मचारियों के साथ संक्षिप्त बातचीत की । बच्चों से उनकी कुशलक्षेम पूछी । इसके अलावा, उन्होंने स्वच्छता और इस से संबंधित विषयो  को ध्यान में रखते हुए वहाँ रसोई , बाथरूम, शौचालय आदि का निरीक्षण भी किया।

उन्होंने स्टाफ और बच्चों को अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ और स्वच्छ रखने के लिए संवेदनशील बनाने पर बल दिया  ताकि किसी भी बीमारी के संचरण से बचा जा सके। उन्हें बताया गया कि विभिन्न आयु समूहों के तहत बाल देखभाल संस्थान में ड्राइंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। विजेताओं को अधिकारियों द्वारा पुरस्कार दिया गया। बच्चों को भोजन के पैकेट और फल भी वितरित किए गए।