ट्रायल डेमू जयपुर-रेवाड़ी के बीच चलाई गई, जिसने आने-जाने का फेरा लगाया।

– ट्रेन को नियमित रूप से चलाने की कवायद जारी

भारत सारथी /अशोक कोशिक

नारनौल । रेवाड़ी नारनौल जयपुर रेल मार्ग को निकट भविष्य में तोहफा मिलने जा रहा है। रेल मंत्रालय द्वारा हाल ही में रेवाड़ी-नारनौल-जयपुर ट्रैक पर डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डीईएमयू) ट्रेन उत्तर-पश्चिम जयपुर रेल मंडल की ओर से डेमू ट्रेन का इस ट्रैक पर ट्रायल लिया गया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि निकट भविष्य में इस नई सवारी गाड़ी की सुविधा मिल जाएगी। इस नई रेलगाड़ी के चलने से इलाके के रेल यात्रियों को नई सवारी गाड़ी मिल सकेगी, बल्कि इससे रेलगाडि़यों का इस मार्ग से चल रहा टोटा भी खत्म होगा, क्योंकि इस रूट पर वर्तमान में सवारी गाड़ियों की बेहद कमी महसूस की जा रही है।

विदित हो कि रेवाड़ी-जयपुर के बीच नारनौल रेलवे स्टेशन महत्वपूर्ण स्टेशनों में स्थान रखता है। पूर्व में जब हालात सामान्य थे, यहां से कम से कम एक लाख रुपए की टिकटों की रोजाना की बिक्री होती थी, इस परिस्थिति में देश के अन्य रेल रूटों के साथ इस रूट को भी   कोरोना कॉल में लॉकडाउन लगा, तब बंद कर दिया गया था। मगर अब कोरोना से देश बाहर निकल रहा है और यह क्षेत्र भी कोरोना पर तेजी से जीत हासिल करता नजर आ रहा है। धीरे-धीरे बदलते हालातों में अधिकांश ट्रेनों का संचालन भी शुरू होने लगा है, लेकिन नारनौल ट्रैक पर सवारी गाडि़यों का आवागमन उस गति से नहीं हो रहा, जिसका इंतजार किया जा रहा है। किंतु इसी बीच अच्छी खबर भी आई है कि रेल मंडल जयपुर की ओर से डेमू ट्रेन का ट्रायल लिया गया है। यह ट्रायल जयपुर-नारनौल-रेवाड़ी में मध्य लिया गया है। 

गत दिवस एक डेमू जयपुर-रेवाड़ी के बीच चलाई गई, जिसने आने-जाने का फेरा लगाया। अब इस ट्रेन को नियमित रूप से चलाने की कवायद की जा रही है और लोगों को भी सवारी गाडि़यों का बेसब्री से इंतजार है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!