बजट पारित होने के बाद पहली बार देश के शेयर बाजार में भारी उछाल आया

रमेश गोयत

पंचकूला। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से पेश किया गया बजट आत्मनिर्भर भारत की दिशा में ले जाने वाला है। बजट में सुस्पष्ट व प्रभावकारी परिणाम देखने को मिले है तथा बजट पारित होने के बाद पहली बार देश के शेयर बाजार में भारी उछाल आया है।

 भाजपा प्रदेशाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के तीन आर्थिक विकास के सूत्रधार सम्पति, सोना, व शेयर बाजार में एक साथ बढौतरी हुई है और देश के आर्थिक सुधार विशेषज्ञों ने इसे बहुत ही हितकारी बताया है। उन्होंने कहा कि लोग पहले सम्पति से निकालकर सोना या शेयर मार्केट में धन का निवेश करते रहे है लेकिन अबके बजट से तीनों ही क्षेत्रों में निवेश का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सरकार के कार्यकाल में पारित किए गए बजट और प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के छठे साल में पेश बजट में अनाज खरीद के लिए 127 प्रतिशत ज्यादा का प्रावधान किया गया है। वर्तमान मंें 34 हजार करोड से बढाकर 71 हजार करोड़ रुपए गेहूं खरीद पर खर्च करने, धान की खरीद पर 63 हजार करोड से   1.72 लाख करोड रुपए का प्रावधान किया गया हैं। उन्होंने कहा कि देश में 35 लाख करोड़ का बजट पारित हुआ ओर इसमें 15 लाख करोड़ का शेयर बाजार में उछाल आया है।

 प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि दलहन क्षेत्र में 10 हजार करोड़ रुपए, कपास के लिए एक हजार करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की है। इस प्रकार सभी को मिलाएं तो अढाई लाख करोड़ रुपए अतिरिक्त की राशि अनाज के लिए रखी गई है। उन्होंने कहा कि देश में एक साथ 100 सैनिक स्कूल खोलना एक मिसाल है। इसके साथ ही स्वास्थ्य, फार्मा, डिफेंस व इलैक्ट्रोनिक के क्षेत्र में बढौतरी देश की ढांचागत सुविधाओं में भी वृद्धि करना देश को आत्मनिर्भर बनाएंगी। उन्होंने स्वच्छता के लिए एक लाख करोड़ रुपए तथा रेलवे बजट में भी इतनी बड़ी वृ़िद्ध करना अनुकरणीय बताया है। 

 उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई के लिए 5 हजार करोड़ की राशि से 40 लाख एकड भूमि को सिंचित करने की दिशा में कदम उठाए गए है। उन्होंने कहा कि यदि सूक्ष्म सिंचाई का सही उपयोग किसान करेगें तो पानी के जलस्तर में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा निर्मित कोविड वैक्सिन की आॅक्सफोर्ड युनिवर्सिटी और ब्राजील जैसे देशों ने सराहना की है। उन्होंने कहा कि बायोलोजी के क्षेत्र में नवांचार के चार संस्थान खोलने के अवसर मिलेंगे और एयरपोर्ट, बंदरगाहों पर भी बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कदम उठाए जाएगें। 

 धनखड़ ने कहा कि इस प्रकार यह बजट स्वास्थ्य सुविधाओं व किसानों के साथ साथ नवांचार के लिए बहुत कारगर होगा। इससे पूर्व आयोजित संगोष्ठि में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में  बजट के लिए धन्यवाद प्रस्ताव भी पारित किया गया। उन्होंने कहा कि नागरिकों को जागरूक करने के लिए 13-14 विचार संगोष्ठियां आयोजित की जाएंगी और इनमें विस्तार से चर्चा की जाएगी। 

 प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि किसान आन्दोलन पूर्ण रूप से राजनीति से प्रेरित है। उन्होंने कहा किकिसान आन्दोलन में किसान की जमीन नहीं छिन्नी जाएगी तथा एमएसपी पहले की तरह ही लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम में एमएसपी की गारंटी लिखित में दी गई है कि सरकार सदैव किसानों से एमएसपी पर ही अनाज की खरीद करेगी।

 उतराखण्ड में हुई प्राकृतिक आपदा पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उतराखण्ड सरकार को 11 करोड़ रुपए की राशि अनुदान के रूप में दी है। इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि यदि जरूरत हुई तो मानवता की सेवा के लिए भी स्वंयसेवी प्रदेश से भेजे जाएगें। वर्तमान में कैप्टन भूपेन्द्र सिहं उतराखण्ड सेवा के लिए गए हुए है। 

जल जीवन मिशन व स्वच्छता मिशन के साथ स्वास्थ्य बजट की अनुकरणीय वृद्धि- ज्ञानचंद गुप्ता

इससे पहले आयोजित संगोष्ठि को सम्बोधित करते हुए हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बजट को देश हित में बताया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से देश के लिए हितकारी बजट पास किया गया है यह उद्योगों में बढौतरी होने के साथ रोजगार के अवसर पर उपलब्ध करवाएगा। उन्होंने कहा कि विशेषकर स्टार्टअप सैंटर के लिए भी बजट बहुत ही उत्कृष्ट होगा। पंूजीगत व्यय को भी बजट में एक सुनहरी अवसर दिया है ओर लोग इसमें बढचढ कर भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि देश के अंदर स्वास्थ्य के लिए 64180 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। 2. 87 लाख करोड रुपए से जल जीवन मिशन की शुरुआत की गई है। जिसमें हर घर को पानी संकल्प पूरा करने के लिए यह बजट निर्धारित किया गया है। 1. 42 लाख करोड रुपए के शहरी स्वच्छ भारत मिशन 20 का आरंभ किया गया है। इसके साथ ही कोविड टीकाकरण करने के लिए भी 35000 करोड़ का प्रावधान भी बजट के अंदर किया गया।

इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष  बंतो कटारिया, प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, जिला प्रभारी एवं प्रदेश प्रवक्ता डॉक्टर संजय शर्मा, जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा एवं  परमजीत कौर, पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल, जिला परिषद की चेयरपर्सन रितु सिंगल,पूर्व विधायक लतिका शर्मा के साथ प्रमुख कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!