भिवानी/ मुुकेश वत्स

 नगर व्यापार मंडल के प्रधान भानु प्रकाश शर्मा ने बताया केंद्र सरकार ने तीसरा आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया है। यह रिपोर्ट देश की अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति तथा सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से मिलने वाले परिणामों को दर्शाती है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल सोमवार को संसद में बजट पेश करेंगी।

उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया जाता है। उन्होने आगे कहा कि सर्वेक्षण में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी -7.7 फीसदी होगी यानी इसमें 7.7 फीसदी की गिरावट आ सकती है। वहीं आगामी वर्ष देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा और भारतीय अर्थव्यवस्था में वी-शेप की रिकवरी होगी। वित्त वर्ष 2021-22 में 11 फीसदी की वृद्धि का अनुमान है। आगे सर्वे में कहा गया कि कोरोना वायरस महामारी ने मार्च 2020 से देश में आर्थिक गतिविधियों को बुरी तरह प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि लाखों लोगों की नौकरियां चली गई। कृषि क्षेत्र से सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं, जबकि संपर्क आधारित सेवाएं, विनिर्माण और निर्माण क्षेत्र को कोविड-19 महामारी की सबसे ज्यादा मार झेलनी पड़ी है।

प्रधान भानुप्रकाश शर्मा ने मांग की है कि सरकार द्वारा जीएसटी पर समय समय पर होने वाली कठनाईयों को हल करें। जीएसटी के दौरान अनेको समस्याए आती हेै उन्हें ध्यान में रखा जाना अनिवार्य है।

error: Content is protected !!