–    नगर निगम गुरूग्राम के सैक्टर-42 स्थित जोनल कार्यालय में शुरू हुआ कार्यक्रम
–    नगर निगम गुरूग्राम के सभी कार्यालयों सहित मेयर एवं निगमायुक्त कैंप कार्यालयों में भी शुरू होगा यह प्रोग्राम
–    कार्यक्रम के तहत वेस्ट पेपर के रियूज को बढ़ावा मिलेगा, लैंडफिल साईट पर कागज नहीं जाएगा तथा निगम कार्यालयों में कागज एवं स्टेशनरी की खपत पर होने वाले खर्च में भी आएगी कमी
–    वेस्ट पेपर के बदले में मिलेगा फ्रैश कागज एवं स्टेशनरी

गुरूग्राम, 29 जनवरी। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शून्य कचरा-अतुल्य गुरूग्राम के तहत एक कदम और आगे बढ़ाते हुए शुक्रवार को वेस्ट टू वैल्थ पेपर रिसाइकलिंग प्रोग्राम की शुरूआत सैक्टर-42 स्थित नगर निगम गुरूग्राम के जोनल कार्यालय से की गई है। जल्द ही नगर निगम गुरूग्राम के सभी कार्यालयों सहित मेयर मधु आजाद एवं निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह के कैंप कार्यालयों में भी इस प्रकार की व्यवस्था लागू की जाएगी।   

इस प्रोग्राम के तहत नगर निगम गुरूगाम में एक ओर जहां वेस्ट पेपर के पुर्नउपयोग को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी और लैंडफिल साईट पर कागज भी नहीं जाएगा। इसके अलावा, निगम कार्यालयों में कागज एवं स्टेशनरी की खपत पर होने वाले खर्च में कमी आएगी क्योंकि वेस्ट पेपर के बदले नगर निगम गुरूग्राम को फ्रैश कागज एवं स्टेशनरी मिलेगी।

इस कार्यक्रम शुरूआत करते हुए नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त-3 हरीओम अत्री तथा ठोस कचरा प्रबंधन विशेषज्ञ सोनिया दूहन ने बताया कि निगम कार्यालयों में वेस्ट पेपर को रखने की अलग से व्यवस्था होगी, जहां से ग्रीन-ओ-बिन कंपनी द्वारा वेस्ट कागज कलैक्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा एक टन ऑफिस ग्रेड वेस्ट पेपर का श्रेडिंग करने के बदले 25 रिम तथा बिना श्रेडिंग करवाए वेस्ट पेपर के बदले 47 रिम फ्रैश पेपर दिया जाएगा। इसके अलावा, मैगजीन ग्रेड तथा न्यूज पेपर ग्रेड वेस्ट पेपर के बदले श्रेडिंग की श्रेणी में 20 रिम तथा बिना श्रेडिंग की श्रेणी में 40 रिम दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि इससे एक ओर जहां कागज के पुर्नउपयोग को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर निगम कार्यालयों में कागज एवं स्टेशनरी की खपत पर होने वाले खर्च में भी कमी आएगी।

error: Content is protected !!