नवनियुक्त आबकारी एवं कराधान तथा राजस्व अधिकारियों का प्रशिक्षण.
हरियाणा आज पूरे भारतवर्ष में तेजी से आगे बढ़ता हुआ राज्य

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। कोविड-19 से पहले आबकारी एवं कराधान विभाग का वित्त वर्ष के लिये  40 हजार करोड़ राजस्व प्राप्ति का रखा गया था लक्ष्य, अब कोविड के बावजूद विभाग इस लक्ष्य को हासिल करने की ओर अग्रसर है।  27 जनवरी तक  35 हजार करोड़ से अधिक की हो चुकी है रिकवरी भी की जर चुकी है। कोविड-19 के बावजूद आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने लक्ष्य प्राप्ति के लिए की जी तोड़ मेहनत के लिए सभी अधिकारी बधाई के पात्र हैं। यह बात उपमुख्यमंत्री दुष्यंत ने विभाग के अधिकारियों की पीठ थपथपाते हुए कही।

उन्होंने कहा कि ई- कामर्स कम्पनियों से बेहतर राजस्व प्राप्त करने के लिये अधिकारीगण  विचार करे, ये कार्य वास्तव में है कठिन औैर चुनौतीपूर्ण भी है। हडप्टी सीएम दुष्यंत बोले, हमें विभाग में श्रेष्ठ इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिये दिन रात मेहनत करनी होगी। जीएसटी का मॉडल -दो सॉफ्टवेयर जल्द आने वाला है जिस पर आप नवनियुक्त  अधिकारियों को काम करना होगा।  आबकारी एवं कराधान तथा राजस्व विभाग हैं सरकार की रीढ़, दोनों ही विभाग सरकार को राजस्व अर्जित करके देते हैं।

उपमुख्यमंत्री बोले, राजस्व विभाग में भी कई नई पहल की गई  । पूरे हरियाणा राज्य में भू संपत्ति के डिजिटल मैपिंग का कार्य किया जा रहा है, जिसे प्रधानमंत्री ने भी सराहा है और देश के 8 राज्यों में लागू भी किया है। हरियाणा में जमीन या प्लॉट की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा शुरू की गई है, इसके लिए अब बाबुओं के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं । उन्होंने प्रशिक्षण पूरा करने वाले सभी नवनियुक्त अधिकारियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। शनिवार को हिपा गुरुग्राम में प्रशिक्षण पूरा करने वाले अधिकारियों में आबकारी एवं कराधान के 46 अधिकारी तथा राजस्व विभाग के 19 अधिकारी शामिल थे।

हिपा गुरुग्राम की महानिदेशक सुरीना राजन ने उप मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए बताया कि एक वर्ष में एचसीएस एग्जीक्यूटिव तथा एलाइड के 166 अधिकारियों को हिपा गुरुग्राम में प्रशिक्षण दिया गया है। कार्यक्रम को आबकारी एवं कराधान आयुक्त शेखर विद्यार्थी ने भी संबोधित किया और फील्ड में अच्छा काम करने के अधिकारियों को सुझाव भी दिए। उपआबकारी एवं कराधान आयुक्त दलबीर सिंह माथुर ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में प्रशिक्षण के कोर्स डायरेक्टर एवं सेवानिवृत्त आईआरएस अधिकारी के जे चैधरी, हिपा के अतिरिक्त निदेशक एमडी सिन्हा तथा हिपा की समस्त फैकल्टी सदस्य भी उपस्थित थे।