चण्डीगढ,17जनवरी:-हरियाणा रोङवेज संयुक्त कर्मचारी संघ के राज्य प्रधान दलबीर किरमारा,वरिष्ठ राज्य उप-प्रधान बलवान सिंह दोदवा, महासचिव आजाद गिल,उप-
महासचिव जगदीप लाठर,कैशियर सुभाष विश्नोई, आडिटर विमल शर्मा, चेयरमैन सुरेश लाठर,राज्य के नेता कृष्ण सुहाग,गुरदीप सिंह,सुधीर अहलावत व चन्द्रभान सोलंकी ने संयुक्त ब्यान जारी करते हुए बताया कि परिवहन निदेशक द्वारा 282 उप- निरीक्षक,27एसपीए व सीएसके तथा 46 हैड मकैनीक पदों पर पदोन्नति करने पर युनियन धन्यवाद करती है तथा परिवहन के आला अधिकारियों व परिवहन मन्त्री जी से मांग करती है कि प्रमोशन के साथ-साथ विभाग में बसों का बेङा बढाने का भी काम करें ताकि विभाग में लगातार घट रही बसों की संख्या में बढ़ोतरी हो सके तथा जनता को एक बेहतर व सुरक्षित परिवहन सेवा मिल सके।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में जब पहली बार भाजपा सरकार ने प्रदेश की सत्ता संभाली तो परिवहन विभाग में 4250 बसों का बेङा था तथा वर्ष 2015 में रोङवेज युनियनों के साथ हुई पहली बैठक में खुद माननीय मुख्यमंत्री जी ने 1वर्ष में बसों का बेङा बढाकर 4500 करने का आश्वासन दिया था लेकिन बङे अफसोस की बात है कि लगातार 6 साल तक सत्ता पर काबिज रहने के बावजूद भी बसों की संख्या बढने की बजाय घटकर 3हजार से भी नीचे पहुँच गई है। बसों की संख्या निरंतर कम होने की वजह से विभाग में लम्बे मार्गों के काफी रूट बन्द पङे हैं।

राज्य व अंतर्राज्यीय रूट बन्द होने के कारण परिवहन विभाग को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। आज रोङवेज में तकरीबन बसें 8 से 10 साल पुरानी हैं जिनको रूटों पर चलाया जा रहा है। डिपुओं में स्पेयर पार्टस की भी भारी कमी है जिसके कारण ठीक ढंग से मरम्मत नहीं होने के कारण हजारों बसें डिपुओं में खङी धुल फांक रही हैं। परिवहन के अधिकारी लम्बे मार्गों पर रोङवेज की सरकारी बसों की बजाय किलोमीटर स्कीम की बसों को भेजने का काम कर रहे हैं। निजी संचालकों द्वारा कम वेतन देने के लालच में किलोमीटर स्कीम की बसों पर अनट्रैंड व नौसिखीये चालकों को भेजा रहा है,

जिसके कारण हर रोज कोई न कोई बस दुर्घटनाग्रस्त हो रही है तथा जानमाल का नुकसान हो रहा है। दुर्घटना किलोमीटर स्कीम की बसें कर रही हैं तथा बदनामी हरियाणा रोङवेज की हो रही है। विभाग के आला अधिकारियों द्वारा अभी तक इस मुद्दे पर निजी संचालकों पर कोई शिकंजा नहीं कसा है,जिसके कारण निजी संचालक मनमानी कर रहे हैं।

किरमारा,दोदवा व गिल ने बताया कि निवर्तमान परिवहन मन्त्री श्री कृष्णलाल पंवार जी 5साल लगातार 867 बसें जल्द विभाग में लाने की बात कहते-कहते चुनाव हार गये तथा विभाग छोड़कर चले गये लेकिन एक भी साधारण बस विभाग में नहीं आई। अब परिवहन मन्त्री श्री मूलचंद शर्मा जी ने 867 की बजाय 800 बसें विभाग जल्द लाने का आश्वासन दिया है। अब देखना यह है कि ये बसें कब तक विभाग में आती हैं या नहीं। इसलिए युनियन भी मांग करती है कि परिवहन मन्त्री जी दिये गये बयानों पर खरे उतरते हुए 800 बसों को जल्द से जल्द विभाग में लाने का काम करें ताकि जनता व कर्मचारियों में सरकार प्रति विश्वास कायम हो। युनियन ने यह भी मांग की है कि मन्त्री जी 6जनवरी 2020 व उसके बाद हुई बैठकों में रोङवेज कर्मचारियों की लम्बित पङी मांगो पर बनी सहमति के अनुसार लागू करवाने का काम करें ताकि कर्मचारियों को उनके रुके हुए लाभ मिल सकें।

error: Content is protected !!