हरियाणा सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य युद्वस्तर पर किया जा रहा है। यह पत्र बनवाना अनिवार्य है। इसे लेकर शनिवार को सेक्टर -27 स्थित सामुदायिक भवन में अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार की अध्यक्षता में आरडब्ल्यूए  पदाधिकारियों की बैठक भी बुलाई गई। इस दौरान क्षेत्र के बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) भी मौजूद रहे। जोन-3 से वार्ड-30 से पार्षद महेश दायमा, वार्ड-31 के पार्षद कुलदीप बोहरा, वार्ड-32 से पार्षद पति अनिल यादव, वार्ड-34 से पार्षद आरएस राठी, जोन-3 के संयुक्त आयुक्त  हरिओम अतरी, जोन-4 के संयुक्त आयुक्त  प्रदीप अहलावत भी मौजूद रहे। 

इस बैठक का मुख्य उद्देश्य परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए क्षेत्रीय आरडब्ल्यूए  के माध्यम से निवासियों में जागरूकता पैदा करना था। बैठक में उपस्थित आरडब्ल्यूए  पदाधिकारियों को संबोधित करते हुएअतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि आज हरियाणा में रहने वाले हर निवासी के लिए पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य है। भले ही चाहे निवासी किराए पर हो या स्थायी तौर पर रहता है। पहचान पत्र के माध्यम से सभी सरकारी सुविधाओं का जोड़ा गया है। साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसका होना आवश्यक है। इसके लिए अब निवासियों को अपने पारिवारिक सदस्यों की केवल मूल जानकारी ही मुहैया करानी है जिसमें आधार, पैन कार्ड इत्यादि है। इसके लिए क्षेत्रीय पार्षद कार्यालय एवं चिन्हित स्थानों पर कैंप लगाए गए है जहां लोग इन्हें बनवा सकते है।

वार्ड-34 के पार्षद आरएस राठी ने वार्ड वासियों से अपील करते हुए कहा कि मेरे  कार्यालय 49 अर्जुन मार्ग, डीएलएफ फेज-1 पर कंप्यूटर आपरेटर, क्लर्क बैठे हुए है जो कि साथ-साथ निवासियों की जानकारियों की फीडिंग कर रहे है। इसके बिना ड्राईविंग लाइसेंस, गाडिय़ों के रजिस्ट्रेशन, किसी भी प्रकार की पेंशन का लाभ, मैरिज रजिस्ट्रेशन, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, सरकारी नौकरियां, संपत्ति की खरीद-फरोख्त व नगर निगम की सुविधा, बिजली मीटर कनेक्शन लेने समेत किसी भी कार्यो को कराना मुश्किल होगा। किसी भी परेशानी या जानकारी के लिए आप पार्षदों से संपर्क साध सकते है। 

वार्ड-32 के पार्षद पति अनिल यादव ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए डोर-टू-डोर बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) की डयूटी भी लगाई हुई है जो कि आपसे जानकारी के लिए घर-घर संपर्क कर रहे है। अत: आप उन्हें भी फार्म देकर जानकारी दे सकते है।

 वार्ड-30 से पार्षद महेश दायमा व वार्ड-31 से कुलदीप बोहरा ने कहा कि जल्द से जल्द उक्त पहचान पत्र को बनवाने का कष्ट करें ताकि भविष्य में आने वाली परेशानियों से बचा जा सके।

error: Content is protected !!