भारत सारथी जुबैर खान नूंह

बीते करीब 40 साल से पानी की आपूर्ति नहीं होने पर अड़बर पंचायत के गांव जोगीपुर के पास बसे डूडाहेड़ी मच्छरबास में पानी की आपूर्ति नहीं की जा रही है। इस समस्या के त्रस्त होकर ग्रामीण महिलाओं ने सोमवार को रोष प्रकट किया।

इस दौरान उन्होंने मटका फोड़ प्रदर्शन कर रोष जताया। ग्रामीणाों ने बताया कि प्रशासन को ग्रामीणों द्वारा बार बार अवगत कराने पर भी कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। इसी कारण वह बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। मटका फोड प्रदर्शन के दौरान महिलाओं में मुख्य रूप से मैना, फरमीना, बरकती, हसनबसरी, राहिला, अरशीदा, कश्मीरी, मुनफीदा, मुबीन, जावेद, बसीर, हासिम, कासम, नसीर, ताहिर व साकिर सहित अन्य ग्रामीणों बताया कि गांव में उनके यहां पर दर्जनों परिवार कई दशकों से रह रहे हैं। लेकिन आज तक उनको पीने के पानी नसीब नहीं हो रहा है। मजबूरी में मोल का पानी पीने को मजबूर है। यहां पर गांव के अधिकतर बीपीएल परिवार के लोग है। एक पानी का टैंकर करीब 800 में मोल का खरीदना पड़ रहा है। महीने में इसी औसत से वह करीब पचास हजार रुपये का पानी खरीद रहे हैं।

उन्होंने बताया कि उनके पास में जोगीपुर के अलावा नूंह शहर में भी पानी की लाइन है लेकिन सरकार व स्थानीय प्रशासन का इस और कोई ध्यान नहीं है। उन्होंने बताया कि सर्दी में भी वह पानी के लिए तरह रहे हैं। गर्मी यहां पर स्थिति और खराब हो जाती है। उनके पीने के अलावा पशुओं के पानी का कोई प्रबंध नहीं होने के कारण कई लोग यहां से पलायन को मजबूर हो रहे हैं। इसके लिए सरकार व प्रशासन जिम्मेदार है। उन्होंने बताया कि उनके पास ही जोगीपुर गांव में विभाग द्वारा टैंकरों से पानी डलवाया जाता है। लेकिन उनकी पूरी तरह से उपेक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि जल्द ही उनकी मांग को पूरा नहीं किया गया तो वह सरकार के खिलाफ रोड पर उतकर प्रदर्शन करने को मजबूर हो जाएंगे।

वहीं नूंह के एसडीएम संजीव कुमार ने कहा कि ग्रामीणों की समस्या जायज है। इस बारे में ग्रामीणों से बात कर समाधान कराया जाएगा।

error: Content is protected !!