गुुुरुग्राम।  13 दिसम्बर।। आज भारत की जानी मानी क्रिकेट की महान महिला खिलाड़ी जया शर्मा ने  गुरुग्राम  के  बादशपुर की  आर्केड क्रिकेट अकादमी में शिरकत की। जहा पर आर्केड अकादमी द्वारा छोटे बच्चों के लिए क्रिकेट प्रीमियम लीग 08  का आयोजन किया गया। जिसमें  बच्चों (जूनियर खिलाड़ी) ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। क्रिकेट मैच में  सात साल से ग्यारह साल के बच्चो ने भाग लिया। छोटे छोटे  बच्चो ने अपने बल्लो की गेंद को पीटते हुए दर्शको का मन मोह लिया।

आज का मैच फाइटर व ब्लास्टर के  बीच  खेला गया। आज का टॉस फाइटर ने जीता व पहले बैटिंग शुरू की। फाइटर  ने 07 विकट खो कर 25 ओवर में 119 रन बनाये। ब्लास्टर  ने    03 विकट गवाकर 123 रन बनाकर मैच जीत लिया। सीरीज का मन ऑफ द मैच आर्यन नायर को दिया गया ।बेस्ट बैटमैन का  खिताब तनव को दिया गया। अभिमन्यु बेस्ट बॉलर बने तथा शिवम मेहरा को बेस्ट विकट कीपर का खिताब दिया गया। मुख्य अतिथि का कहना था कि माता पिता को अब बे झिझक लड़कियो को भी गेम खेलने के लिए प्रेरित करना चाहिए। अब समय आ गया है जहाँ लडक़ी भी खेलो में अपने देश का नाम रोशन कर रही है। गांव की लड़कियोको को क्रिकेट खेलने के लिये वह प्रेरित करेगी। उन्होंने गांव में  रहने वाले माता पिता को मीडिया क्व माध्यम से संदेश भेजा है कि अपनी लड़कियो के टैलेंट को पहचान कर आगे बढ़ने का मौका देना चाहिए।

उन्होंने आर्केड अकादमी के संयोजक चिरंदीप कबीराज व सह संयोजक सुजीत कुमार दोनो की सराहना की व खिलाड़ियों की बैटिंग व गेंदबाज़ी देख कर कहा कि यह बच्चे भविष्य का सपना है। आगे जाकर आर्केड अकादमी के बच्चे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनेगे। वही अकादमी की डायरेक्टर श्रीमती  काजरी सेन कबीराज ने बताया कि वह भविष्य मे लड़कियों को भी क्रिकेट में आगे लेकर आयेगे हमारी आर्केड अकादमी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार करने में सफल होंगी। उन्होंने कहा कि अकादमी में कोरोना से पहले 400 के लगभग बच्चे परीक्षण लेते थे।मैच के संयोजक चीरदीप कविराज   ने  बताया कि बहुत से स्कूलों के साथ उनका सम्पर्क है। वह बच्चो को बेहतर से बेहतर क्रिकेट की  ट्रेनिंग    देगे व सभी शहरों में इस प्रकार की अकादमी खोलेंगे।अकादमी बच्चो में राष्ट्रीय एकता की भावना व राष्ट्र प्रेम का महत्व भी बतायेगी।। 

वही अकादमी के कोऑर्डिनेटर सुजीत कुमार का कहना है कि  अकादमी के बच्चो की सोच  बहुत सार्थक है। वह जीवन मे आगे बढ़ना चाहते है। वह बच्चों का क्रिकेट मैच  व हौसला देख कर  अपने आप पर गर्व महसूस होता है।।  कोर्डिनेटर सुजीत ने  आगे बताया कि  ट्रैनिंग का स्तर को ओर बेहतर करेगे।बच्चों के पैरेंट्स से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यहाँ उच्चस्तरिय ट्रेनिंग दी जाती है। वह  अपने बच्चों  को लगन व मेहनत से खेलते देखकर ह्रदय से खुशी महशुश कर रहे है । मुख्य अतिथि ने बच्चो(जूनियर खिलाड़ियों) को ट्रॉफी व इनाम देकर प्रोतसाहित किया। मुख्य अतिथि के साथ पहुची रेनु यादव का कहना है कि वह राजस्थान से है। लगातार लड़कियो को शिक्षित व समाज मे उच्च स्थान दिलाने के लिए प्रयास कर रही है। आगे भी करती रहेगी। इस अवसर सभी कोच को इनाम को मुख्य अतिथि ने इनाम देकर उनकी कोचिंग की सराहना की। वही शौरभ अस्थाना ने बच्चो का हौसला बढ़ाया। आशीष सोनी का आयोजन में पूरा सहयोग रहा।

error: Content is protected !!