गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवम प्रौद्योगिकी विश्वविधालय का दुनिया में 444 व भारत में 12 रैंक मिलने पर कुलपति को बधाई दी : पृथ्वी बिश्नोई

हांसी ,9 दिसम्बर । मनमोहन शर्मा 

गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, को यूआई ग्रीन मेट्रिक वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में भारत में 12वां तथा दुनियाभर में 444वां रैंक मिलने पर जाम्भाणी साहित्य अकादमी और अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई सभा ने बधाई दी है। 

अकादमी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी और जीव रक्षा सभा के हरियाणा मीडिया प्रभारी पृथ्वी सिंह बैनीवाल ने कहा कि विश्वविद्यालय ने कुलपति प्रो टंकेश्वर कुमार की छत्रछाया में अनेकों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कीर्तिमान हासिल किए हैं। साथ ही विश्वविद्यालय गुरु जम्भेश्वर जी भगवान के नियमों पर अग्रसर होकर ग्रीन कैम्पस व सतत विकास के लक्ष्य के साथ साथ आम जनमानस को जागरूक करने का कार्य भी लंबे समय से कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप आज यूआई ग्रीन मेट्रिक वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में स्थान मिला है।

बैनीवाल ने कहा कि गुरु जम्भेश्वर जी की शिक्षाएं एवं धर्म नियम आज के समय में कहीं अधिक प्रासंगिक है। उन्होंने पर्यावरण की समस्या को 550 वर्ष पहले ही भांप लिया था। उन्होंने अपने नियमों में पर्यावरण की रक्षा का सन्देश दिया था। पर्यावरण के प्रति उनके विचार बहुत कारगर है। वर्तमान समय में अनेकों समस्याओं से बचने के लिए और मानव मात्र को सुखी जीवन जीना है तो गुरु जम्भेश्वर जी की शिक्षाओं को अपनाना होगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!