मानव आवाज संस्था 9 दिसम्बर करेगी दो नेत्रहीन जोड़ों का विवाह

सदर बाजार के निकट जैन बारादरी में होगा आयोजन

गुरुग्राम। सामाजिक सरोकारों को लेकर सदा अग्रणी रहने वाली मानव आवाज संस्था आगामी 9 दिसम्बर को दो नेत्रहीन जोड़ों का सामूहिक विवाह करेगी। विवाह समारोह सदर बाजार के निकट जैन बारादरी में सुबह 10 बजे से होगा।

मानव आवाज के संयोजक एडवोकेट अभय जैन ने बताया कि बुधवार 9 दिसम्बर 2020 को आयोजित किए जाने वाले इस विवाह समारोह की तैयारियों को लेकर यहां जैन बारादरी में बैठक आयोजित की गई। बैठक में नवदंपत्ति को विवाह में दिए जाने वाले सामान पर चर्चा करके उसकी सूची फाइनल की गई। इस विवाह समारोह में वर रमेश कुमार की शादी वधू पूनम से व वर विनीत की शादी वधू रंजना से पारंपरिक रीति-रिवाजों से की जाएगी। बैंड-बाजों, ढोल के साथ घोडिय़ों पर सवार दूल्हों के साथ सुबह 10 बजे जैन मंदिर के निकट से आरंभ होकर 11 बजे जैन बारादरी पहुंचेगी। देखने में असमर्थ लोगों के पुनर्वास को समर्पित संस्था जनता रिहैब्लिटिशन सेंटर से करीब 50 नेत्रहीन बच्चे हिस्सा लेंगे।  

कार्यक्रम को भव्य और गरिमापूर्ण बनाने के लिए शहर के प्रमुख गणमान्य व अतिविशिष्ट लोग बनवारी लाल सैनी, जनता रिहैब्लिटिशन सेंटर फॉर विजुअली हैंडिकैप्ड के निदेशक नरेंद्र शर्मा, पीपी मेहता, मुकेश सिंहल, दिनेश चंद्र शर्मा, देवेंद्र जैन, श्रेयांस जैन, संजय जैन, अनिल यादव, मोती लाल वर्मा आदि कार्य कर रहे हैं। निदेशक नरेंद्र शर्मा ने बताया कि दोनों वर विनीत व रमेश ने उनके सेंटर से ही प्रशिक्षण लेकर सरकारी नौकरी हासिल की है। उनके सेंटर में इस तरह के 50 बच्चे प्रशिक्षण ले रहे हैं। शिक्षा, अन्य वोकेशन कार्य और कंप्यूटर का प्रशिक्षण इन्हें दिया जा रहा है। मानव आवाज संस्था के संयोजक एडवोकेट अभय जैन ने समाज के अग्रणी लोगों से आग्रह किया है कि वे इस मौके पर पहुंचकर नवदंपत्ति को आशीर्वाद दें। इस अवसर पर पर्याप्त मात्रा में मास्क, सेनिटाइजर की व्यवस्था के साथ कोविड19 नियमों का पालन किया जाएगा।

दंपतियों को दिया जाएगा यह सामान
दोनों नवदंपत्ति को 50-50 आइटम देने की सूची को अंतिम रूप दिया गया है। इसमें डबल बेड-2, गद्दे-4, पिल्लो-10, ब्लैंकेट-4, दुल्हन के 7-7 सूट, 12 साड़ी, दूल्हे के 4-4 जोड़ी कपड़े, अलमारी-2, चांदी की पायजेब-2 जोड़ी, चुटकी-10, रजाई-2, गैस चूल्हा-2, सोने की नाक की पिन-2, मेकअप किट-2, 51-51 बर्तनों के सेट-2, चूड़ा-2, दूल्हों के 2-2 जोड़ी जूते, दुल्हन के सेंडिल 2 जोड़ी, 2 जोड़ी सोने के कानों के रिंग, डिनर सेट-2, सूटकेस-2, मिक्सी-2, कुर्सी-8 व मेज-2, कूकर-2, लहंगा चुन्नी-2, कोट पेंट-2, प्रेस-2, सिलिंग फैन-2, होटकेस-6, जूता स्टैंड-2, 24 र्इंंची टीवी-2, स्वेटर-2, मयूर जग-2, बाल्टी मग-2, सोपकेस-2, स्टूल-2, पानी की बोतलें-2, बर्तन स्टैंड-2, ट्रॉली बैग-2, तौलिये-2, गोल्ड प्लेटेड अंगूठी-4, फ्रिज-2, वाशिंग मशीन-2 और 2 मंगल सूत्र शामिल हैं। इस सामान के साथ दोनों दंपत्ति को मास्क और सेनिटाइजर भी दिए जाएंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!