10 दिव्यांगों के प्रमाण पत्र बनाने की सिफारिश की गई.
गुरुग्राम नागरिक अस्पताल से पहुंचे विशेषज्ञ डॉक्टर

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी के नागरिक अस्पताल में पूर्व में की गई घोषणा के मुताबिक दिसंबर माह के पहले शुक्रवार को विशेष दिव्यांग जांच कैंप का आयोजन किया गया । इस कैंप का आयोजन पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएम हो डॉक्टर नीरू यादव के सतत प्रयासों से संपन्न हुआ।

दिव्यांगों की जांच के लिए गुरुग्राम सिविल अस्पताल से विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम पटोदी नागरिक अस्पताल में पहुंची । गुरुग्राम सिविल अस्पताल से बाल रोग विशेषज्ञ डा. उमेश मेहता, ईएनटी विशेषज्ञ डॉक्टर जय सिंह मलिक, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विक्रम डागर,  डाक्टर नितिन अग्रवाल, डाक्टर सचिन, डाक्टर मीनाक्षी, डाक्टर सौरव , डाक्टर जायसवाल के अलावा मेजबान अस्पताल के आई सर्जन डॉक्टर सुशांत, गजराज और लोकेश के द्वारा यहां जांच के लिए पहुंचे विभिन्न प्रकार के विकलांगों की जांच की गई ।

इसी मौके पर पटौदी एसडीएम कार्यालय में स्थित रेड क्रॉस सोसाइटी कार्यालय के कर्मचारी भी पटोदी नागरिक अस्पताल में पहुंचे और जरूरतमंद विकलांगों-दिव्यांगों को उनकी जरूरत के उपकरण उपलब्ध करवाने की जानकारी दी गई । रेड क्रॉस सोसाइटी के कर्मचारियों के द्वारा बताया गया जरूरतमंद दिव्यांगों को बैसाखी, सुनने के उपकरण , तिपहिया साइकिल जरूरत के मुताबिक सूची उपलब्ध करवाए जाने के बाद करवा दिए जाएंगे ।

इस मौके पर एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव ने कहा कि शुक्रवार को संपन्न विशेष दिव्यांग जांच कैंप में पहुंचे विभिन्न दिव्यांगों की विशेषज्ञ विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा जांच के उपरांत 10 दिव्यांगों को प्रमाण पत्र बना कर देने की सिफारिश की गई है। जिससे कि वह दिव्यांगों को प्रदान की जाने वाली सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे । उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह के पहले शुक्रवार को पटौदी के नागरिक अस्पताल मे नियमित रूप से दिव्यांग जांच कैंप का आयोजन किया जाता रहेगा। इस प्रकार के कैंप को आरंभ करवाने में पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश  जरावता का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।  उन्होंने पटौदी क्षेत्र के लोगों का आह्वान किया है  दिव्यांगों की सुविधा के दृष्टिगत ही लगाए जाने वाले इस प्रकार के कैंप का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए आगे आना चाहिए। जिससे कि उन्हें अपने दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पटौदी से गुरूग्राम नहीं आना जाना पड़ेगा । अब यह सुविधा पटौदी के नागरिक अस्पताल में ही उपलब्ध करवा दी गई है।

error: Content is protected !!