कोरोना संक्रमित के संपर्क में आये व्यक्ति की जल्द हो पहचान: राजीव

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में काॅन्टेक्ट टेªसिंग अत्यंत महत्वपूर्ण.
सैक्टर-29 स्थित किंगडम आॅफ ड्रीम्स में प्रशिक्षण दिया

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम। 
कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में काॅन्टेक्ट टेªसिंग अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए जरूरी है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति की जल्द से जल्द पहचान की जाए। काॅन्टेक्ट टेªसिंग को प्रभावी बनाने को लेकर गुरूग्राम के मण्डलायुक्त राजीव रंजन ने स्वयं कोविड सुपरवाइजरों तथा काॅन्टेक्ट टेªसिंग के कार्य में लगे कर्मचारियों व अधिकारियों को सैक्टर-29 स्थित किंगडम आॅफ ड्रीम्स में प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंडलायुक्त रंजन ने काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगो तक पहुंचने के लिए तार्किक और प्रेरक दृष्टिकोण का होना अत्यंत आवश्यक है । ताकि इसके माध्यम से संक्रमित व्यक्ति को जल्द से जल्द आइसोलेट व क्वारंटाइन किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति से सही जानकारी हासिल करना महत्वपूर्ण पहलु है। इसके लिए आवश्यक काॅन्टेक्ट टेªसिंग की कला व तकनीक को विभिन्न उदाहरणो के माध्यम से विस्तार से समझाया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण के लक्षणों आदि के बारे में भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति में लक्षण उजागर होने से 48 घंटे पहले जो भी व्यक्ति 15 मिनट या उससे ज्यादा अवधि के लिए उसके संपर्क में रहा है, उसे कान्टैक्ट ट्रेसिंग में कवर करना जरूरी है। संपर्क में आया व्यक्ति संक्रमण का शिकार हो भी सकता है और नही भी। ऐसे में उसका टेस्ट करवाना ही उचित रहता है। टेस्ट रिपोर्ट आने तक उसे भी क्वारंटाइन अर्थात् अपने परिजनों तथा अन्य परिचितों से अलग रहना चाहिए।

सावधानियांे के बारे में बताया
इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने कोरोना संक्रमित व्यक्ति से बातचीत करते समय बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियांे के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए जल्द से जल्द टेªसिंग होना आवश्यक है क्योंकि देरी करने की स्थिति में संक्रमण ज्यादा फैल सकता है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे काॅन्टेक्ट टेªसिंग में सहयोग करें और पूछे जाने वाले सभी सवालों का सही उत्तर दें। श्री रंजन ने विश्वास दिलाया कि संक्रमित व्यक्ति से प्राप्त जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा और इसका इस्तेमाल केवल कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगो की जानकारी जुटाने के लिए ही किया जाएगा।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई जल्द जीतेंगे
उन्होंने आइसोलेशन में रह रहे लोगो से आवश्यक हिदायतों का गंभीरता से पालन करने की अपील भी की और अपने शरीर के तापमान, रक्त में आॅक्सीजन स्तर तथा अन्य निर्धारित पैरामीटरों की लगातार माॅनिटरिंग करते रहने को कहा। किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जाएगी जिनका नंबर 108 है तथा आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सक से फोन नंबर-1950 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने आशा जताई कि सभी के सहयोग और अनुशासन में रहने से कोरोना के खिलाफ लड़ाई को हम जल्द ही जीतेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव, उप सिविल सर्जन डा. एम पी सिंह, डा. जय प्रकाश, डा. अनुज गर्ग सहित कोविड सुपरवाइजर तथा काॅन्टेक्ट ट्रेसर उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!