थ्री-बिन सेल्फी ड्राईव में भाग लेकर शहर को स्वच्छ बनाने में दें अपना योगदान

–    अपने परिवार की तीन डस्टबिन के साथ फोटो भेजकर अभियान में हों
     शामिल
–    अभियान में भागीदारी करने वाले प्रत्येक नागरिक को नगर निगम
     गुरूग्राम द्वारा जारी किए जाएंगे प्रमाण-पत्र

गुरूग्राम, 25 नवम्बर। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुरू किए गए थ्री-बिन सेल्फी ड्राईव में भाग लेकर गुरूग्राम के नागरिक अपने शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने में अपना योगदान दें। इसके लिए अपने परिवार की तीन डस्टबिन के साथ फोटो क्लिक करके भेजें। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा अभियान में भागीदारी करने वाले प्रत्येक नागरिक को प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही 20 बेहतरीन सेल्फी को पुरस्कार भी दिए जाएंगे।   

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन के तहत 4आर अर्थात रिड्यूज, रियूज, रिकवर एवं रिसाइकिल की नीति के तहत कार्य किया जा रहा है। इसके अंतर्गत नागरिकों को प्राथमिक स्तर पर ही कचरे को कम करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि लैंडफिल साईट तक केवल इनर्ट की पहुंचे। थ्री-बिन सेल्फी ड्राईव के तहत नागरिकों को कचरा अलग-अलग करने और तीन डस्टबिन के साथ एक सेल्फी अपलोड करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हरे रंग के डस्टबिन में गीला कचरा, नीले रंग के डस्टबिन में सूखा कचरा तथा पीले रंग के डस्टबिन में घरेलू हानिकारक एवं चिकित्सा संबंधी कचरा अलग-अलग किया जाना चाहिए। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा उन सभी जिम्मेदार नागरिकों को प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे, जो देशहित में अपने शहर के कचरे को कम करने की दिशा में मदद करेंगे। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि हम सभी मिलकर अपने गुरूग्राम को सबसे स्वच्छ शहर बनाने में अपना योगदान दें।   

नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त(स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार के अनुसार गुरूग्राम के सभी नागरिक इस थ्री-बिन सेल्फी ड्राईव में हिस्सा लें तथा प्राथमिक स्तर पर ही कचरे को कम करने के लिए 4 आर नीति को अपनाएं। इस प्रकार एक ओर जहां हम अपने शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देंगे, वहीं दूसरी ओर लैंडफिल साईट पर इनर्ट के अलावा अन्य प्रकार के कचरे को जाने से रोकने में मदद करेंगे। सेल्फी अपलोड करने के लिए http://bit.ly/tribinggm इस लिंक का इस्तेमाल करें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!